सबरीमाला ही नहीं, इन मंदिरों में भी नहीं जा सकती महिलाएं
सबरीमाला ही नहीं, इन मंदिरों में भी नहीं जा सकती महिलाएं
Share:

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के हक़ में एक और फैसला सुनाया है. कई सालों से केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं का जाना वर्जित था लेकिन अब उस पर फैसला आ चुका है की हर उम्र की महिला उस मंदिर में प्रवेश कर सकती है और उन्हें भी पुरुषों के पूजा करने का सामान अधिकार मिल चुका है. केरल का सबरीमाला ही नहीं बल्कि ऐसे देश में ऐसे कई मंदिर हैं जहां पर महिलाओं का जाना मान्य नहीं है. आज हम आपको ऐसे ही कई मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. 

* कामाख्या मंदिर :

यह मंदिर भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम की राजधानी गुवाहाटी के पश्चिम में नीलांजन की पहाड़ियों पर बसा है. इस मंदिर के गर्भगृह में स्त्री की योनि की मूर्ति है. इस मंदिर में हर साल चार दिनों का मेला लगता है जिसे 'अंबुबाची मेला' कहते हैं. इन चार दिनों का मेला उनके मासिक धर्म के उत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस उत्सव को तो मनाया जाता है लेकिन अगर महिलाएं पीरियड्स में होती हैं तो उन्हें यहां आना मना है.

* शनि शिंगणापुर :

यह मंदिर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के एक छोटे से गांव में है. इसकी खास बात ये है कि यहां भी महिलाओं का जाना वर्जित है. ये कहानी भी प्रचलित है कि यहां किसी के घर में ताला नहीं लगता और ना ही कोई भी घटना होती है क्योंकि ये एक शनि देवी की काली मूर्ति सभी की रक्षा करती है. लेकिन महिलाओं के एक झुंड ने अचानक शनि शिगणापुर में गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रवेश किया और मांग की कि 'उन्हें भी मंदिर के गर्भगृह के भीतर प्रवेश करने और पूजा करने की इजाजत दी जाए।' यही कारण है कि स्त्रियों के करीब आने पर भगवान 'हानिकारक तरंगें' छोडने लगते हैं जिसके कारण उनका प्रवेश निषेध है.  

* पद्मनाभस्वामी मंदिर, केरल : केरल के श्री पद्ननाभस्वामी मंदिर में महिलाएं मंदिर के तहखाने तक नहीं जा सकती हैं. 

*  कार्तिकेय मंदिर, पुष्कर : राजस्थान के पुष्कर में स्थित कार्तिकेय मंदिर में भी महिलाएं नहीं जाती क्योंकि यहां के लोगों का मानना है कि vo जाएँगी तो उन्हें श्राप लगेगा. 

* भवानी दीक्षा मंडपम, विजयवाड़ा : इस मंदिर में भी महिलाएं नहीं जा सकती  लेकिन इसकी मुख्य पुजारी जयंती विमला हैं. इसके बाद भी महिलाएं इसमें प्रवेश नहीं करती.

* ध्रूम ऋषि का मंदिर  : हमीरपुर मुस्करा खुर्द गांव का ये मंदिर सैंकड़ों साल पुराना है जहां कई लोग जाते हैं लेकिन कोई भी महिलाएं नहीं जा सकती.  

खबरें और भी..

सबरीमाला मंदिर में अब महिलाएं कर सकेंगी प्रवेश

धर्म पर सियासत: मध्यप्रदेश पाने के लिए अब पंडित बने राहुल गाँधी

हिमाचल बर्फ़बारी: युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी, 700 लोगों के फंसे होने की आशंका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -