ये है दोस्ती ! बाली नहीं गए, लेकिन भारत आएंगे पुतिन, G20 समिट में होंगे शामिल

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सितंबर 2023 में G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आने की प्रबल संभावना जताई जा रही है। रूस के G20 (शेरपा) स्वेतलाना लुकास ने कहा है कि मुझे पूरी उम्मीद है कि राष्ट्रपति पुतिन निश्चित तौर पर भारत आएंगे। हालांकि, किसी भी मामले में फैसले अंतिम रूप में वे ही निर्धारित करते हैं। बता दें कि इससे पहले इंडोनेशिया में हुए G20 सम्मेलन से पुतिन ने दूरी बना ली थी। उन्होंने अपने स्थान पर विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को G20 समिट के लिए बाली भेजा था।

रूस के G20 (शेरपा) स्वेतलाना लुकास ने शुक्रवार (9 दिसंबर) को रूसी समाचार एजेंसी TASS से बात करते हुए बताया कि, "मुझे आशा है कि निश्चित रूप से रूस के राष्ट्रपति G20 शिखर सम्मेलन में जाएंगे। मगर किसी भी मामले में वो ही अंतिम फैसले तय करते हैं। अब क्योंकि अगला शिखर सम्मेलन अगले साल है, तो मैं कुछ कह नहीं सकता। अभी जिस प्रकार से मैं इसे देखता हूं तो इसकी सभी संभावनाएं हैं।' बता दें कि, भारत ने 1 दिसंबर को इंडोनेशिया के बाली में G20 की अध्यक्षता अपने हाथों में ली थी। पुतिन इंडोनेशिया में G20 समिट में शामिल नहीं हुए थे। उन्होंने अपने स्थान पर विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को बाली भेजा था। लुकास ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रूसी राष्ट्रपति अगले साल शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। हालांकि, अंतिम फैसला उनके ऊपर है। 

बता दें कि G20 या 20 देशों का समूह विश्व की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। गत माह, इंडोनेशिया ने बाली शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी थी।

20 कैबिनेट मंत्रियों के साथ CM पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, लगातार 7वीं बार भाजपा सरकार

G20 समिट: पीएम मोदी की मीटिंग में CM ममता को क्यों नहीं मिला बोलने का मौका ?

'टूर्नामेंट आते रहते हैं..', भारत-पाक क्रिकेट पर एस जयशंकर का बड़ा बयान

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -