रूसी राष्ट्रपति पुतिन से सीरिया में चुनाव को लेकर किया अनुरोध
रूसी राष्ट्रपति पुतिन से सीरिया में चुनाव को लेकर किया अनुरोध
Share:

जिनीवा : रूस ने सीरिया में जारी संघर्ष में साल 2015 में हस्तक्षेप किया था और सरकारी बलों को हवाई तथा जमीनी सहयोग मुहैया कराया था. अब पुतिन ने रूसी सैनिकों की वापसी का आदेश दे दिया है, जिसके बाद मंगलवार से उनकी गृह वापसी शुरू हो गई. पुतिन का कहना है कि इन सैनिकों का अभियान पूरा हो चुका है. इसी बीच सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के शांति दूत ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से, उनके सहयोगी दमिश्क को युद्ध प्रभावित देश में नए चुनाव कराने के लिए समझाने को कहा है.

शांति वार्ता में मध्यस्थता कर रहे स्टाफन डी मिस्तूरा ने कहा कि राष्ट्रपति बशर अल असद के लिए सीरिया में छह साल से चल रहे गृह युद्ध में सैन्य विजय ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि शांति के लिए उन्हें चुनाव कराने की जरूरत है. सीधे तौर पर राजनीतिक प्रक्रिया की जरूरत है, जिसमें नए संविधान और नए चुनाव के लिए हर व्यक्ति शामिल हो. उन्होंने कहा कि हम भूगोलीय लड़ाई में हुई जीत के बारे में बात कर सकते हैं जो अस्थायी है, लेकिन शांति की सबसे अधिक जरूरत है.

साथ ही उन्होंने इन चुनावों की निगरानी संयुक्त राष्ट्र को करने की सलाह दी. संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में सीरिया सरकार और बागी गुटों के बीच इस माह वार्ता का आठवां दौर संपन्न हुआ. असद के शासन के खिलाफ मार्च 2011 में संघर्ष शुरू होने के बाद से सीरिया में कम से कम 340,000 लोगों की जान जा चुकी है.

यहाँ क्लिक करे

मिलिए दुनिया की सबसे खूबसूरत बच्ची से

पाक ने जाधव को काउंसलर देने की अर्जी ठुकराई

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे को मिली हार

जापान में 17 साल बाद बुलेट ट्रेन व्यवस्था हुई प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -