2021 में कम से कम 40 जहाजों का होगा इंतज़ाम
2021 में कम से कम 40 जहाजों का होगा इंतज़ाम
Share:

रूसी नौसेना 2021 में 40 नए जहाजों को जोड़ेगी, नौसेना के पहले उप कमांडर-इन-चीफ अलेक्जेंडर विटको ने कहा- ब्लैक सी फ्लीट को नए जहाजों के पांच से छह मिलेंगे, और पांचवें और छठे प्रोजेक्ट 22160 गश्ती जहाजों का निर्माण पहले से ही किया जा रहा है, विटको ने इस साल नौसेना बलों की विकास योजनाओं के बारे में जोड़ा।

ब्लैक सी फ्लीट रूसी नौसेना का एक बड़ा ऑपरेशनल स्ट्रैटेजिक कमांड है, जो भूमध्य सागर, ब्लैक सी और आज़ोव सागर में सक्रिय है, जहाँ रूसी और नाटो युद्धपोत अक्सर एक-दूसरे से भिड़ते हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि रूस के काले सागर बेड़े को 30 जनवरी को कलिब्र-एनके सार्वभौमिक मिसाइल परिसर से लैस एक छोटे मिसाइल जहाज ग्रिवरॉन के साथ प्रबलित किया जाएगा। मंत्रालय के बयान में कहा गया है, "ब्लैक सी फ्लीट में ग्रेविरॉन को कमीशन करने का एक समारोह सेवस्तोपोल में होगा।"

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है, "इस परियोजना के जहाजों ने विस्थापन में वृद्धि की है और सटीक लंबी दूरी की मिसाइल हथियारों से लैस हैं - नौसेना और तटीय लक्ष्यों को नष्ट करने के उद्देश्य से, कलिब्र-एनके सार्वभौमिक मिसाइल प्रणाली है।" ग्रिवोरन काला सागर में चौथा प्रोजेक्ट 21631 जहाज बन जाएगा। फ्लीट में इस परियोजना के पहले से ही तीन जहाज हैं: विशनिय वोल्चेक, ओरेखोवो-ज़ुवाईवो और इंगुशेटिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -