रूसी मिग हेलीकाप्टर बनेंगे बस्तर में एयर एंबुलेंस
रूसी मिग हेलीकाप्टर बनेंगे बस्तर में एयर एंबुलेंस
Share:

जगदलपुर। वायु सेना के रूस में बने अत्याधुनिक मिग श्रेणी के हेलिकॉप्टर अब बस्तर में एयर-एंबुलेंस की तरह तैनात होंगे। नक्सल विरोधी अभियान के दौरान घायल होने वाले जवानों को तुरंत उपचार पहुंचाने के उद्देश्य से वायु सेना बस्तर में जल्द ही ये तीन अत्याधुनिक एयर एंबुलेंस तैनात करेगी। इनका खास उपयोग अंदरुनी जंगलों के इलाकों में मुठभेड़ में घायल जवानों को अस्पताल पहुंचाने के लिए किया जाएगा।

गौरतलब है कि बस्तर में पहले से ही एयरफोर्स के पास मिग श्रेणी के तीन हेलिकॉप्टर मौजूद हैं और इनका उपयोग सपोर्टिग पार्टियां भेजने तथा घायलों को लाने में किया जाता रहा है। देखा गया है कि अधिकतर अवसरों पर अत्यधिक रक्तस्राव तथा शहर के हॉस्पिटल पहुंचने तक, समय रहते प्राथमिक उपचार भी न मिल पाने के कारण जवानों की मौत हो जाती है। इसीलिए केंद्र सरकार ने जवानों की प्राण रक्षा के लिए एयर-एंबुलेंस तैनात करने का निर्णय लिया है।

बहुत सी जानें बच सकेगी

सूत्रों के मुताबिक, वायुसेना ने इसके लिए सहमति दे दी है। अतः वायसेना ही रूस निर्मित मिग श्रेणी के हेलिकॉप्टरों को एयर-एंबुलेंस में बदल कर यहां तैनात करेगी। इनमें ट्रेंड मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा और प्राथमिक व आपात चिकित्सा के लिए आक्सीजन सिलेंडर समेत पर्याप्त उपकरण भी मौजूद रहेंगे। बताया गया है कि मिग श्रेणी के हेलीकाप्टर्स में बस्तर की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुकूल पर्याप्त आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

मिग हेलीकाप्टर नाइट विजन लाइट से लैस होने के कारण रात में भी आसानी से उड़ान भर सकता है। साथ ही इसे उतारने के लिए हेलीपेड की जरूरत भी नहीं होती है; इसे कहीं भी आसानी से लैंड करवाया जा सकता है। सुरक्षा बलों के अनुसार एयर-एंबुलेंस की तैनाती से बहुत से घायल जवानों की जान बचाई जा सकेगी। चूंकि घटना के तुरंत बाद एयर-एंबुलेंस के मौके पर पहुंचने से तत्काल उपचार शुरू हो सकेगा और अधिक रक्त बहने या गोली लगने के उपरांत संक्रमण से होने वाली मौतों को भी रोका जा सकेगा।

संजीवनी की भी बन रही है एयर-एंबुलेंस योजना

सड़क परिवहन के माध्यम से संजीवनी-108 का प्रयोग आंध्रप्रदेश में शुरू हुआ। इस सफल प्रयोग के बाद छत्तीसगढ़ समेत देश के तमाम राज्यों में इसकी बेहतर सेवा घायलों को पहुंचाई जा रही है। अब संजीवनी-108 भी केंद्र सरकार की मदद से एयर-एंबुलेंस सेवा प्रदान करने की योजना बना रही है। निकट भविष्य में इनका उपयोग भी सुरक्षा बलों को राहत देने के लिए किया जा सकेगा । हालांकि अभी तक इस पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

बस्तर के आईजी एसआरपी कल्लूरी ने कहा है, 'यदि एयर एंबुलेंस की तैनाती होती है तो निश्चित रूप से सुरक्षा बलों को काफी राहत मिलेगी'।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -