Share:
पूर्व राष्ट्रपति को पद छोड़ने के बाद भी जीवन भर की प्रतिरक्षा करेगा प्रदान: पुतिन
पूर्व राष्ट्रपति को पद छोड़ने के बाद भी जीवन भर की प्रतिरक्षा करेगा प्रदान: पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को एक बिल पर हस्ताक्षर किए, जो पूर्व राष्ट्रपति को जीवन भर के लिए पद छोड़ने के बाद जीवन भर की प्रतिरक्षा प्रदान करेगा। नए बिल के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपतियों को पुलिस या जांचकर्ताओं के साथ-साथ तलाशी या गिरफ्तारी से पूछताछ करने से भी छूट दी जाएगी। कानून संवैधानिक संशोधनों का हिस्सा था, जिन्हें इस देश में वोट देने के लिए 68 वर्षीय पुतिन की अनुमति थी। 

पूर्व रूसी राष्ट्रपति पद पर रहते हुए अब तक किए गए अपराधों के लिए केवल अभियोजन पक्ष से प्रतिरक्षा कर रहे थे। नई प्रतिरक्षा के बिना, देशद्रोह या अन्य गंभीर अपराधों के आरोपों और उच्चतम और संवैधानिक अदालतों द्वारा आरोपों की पुष्टि होने पर एक पूर्व राष्ट्रपति अभी भी प्रतिरक्षा को छीन सकता है। पुतिन ने जिस विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं, वह पूर्व राष्ट्रपतियों को विशेष अनुदान देता है, फेडरेशन काउंसिल या सीनेट में एक आजीवन सीट, एक मजबूत और शक्तिशाली स्थिति जो राष्ट्रपति पद छोड़ने पर अभियोजन से प्रतिरक्षा का आश्वासन देती है।

निचले सदन स्टेट ड्यूमा ने मंगलवार को रूस की न्यायिक प्रणाली, कानून प्रवर्तन और विनियामक और सैन्य निकायों के कर्मचारियों के बारे में गोपनीय कानून बना दिया। विधेयक में अब पुतिन के हस्ताक्षर को कानून बनने के लिए एक औपचारिक कदम की आवश्यकता है।

नए अमेरिकी प्रशासन ने रूस को लेकर कही ये बात

स्कॉटलैंड के पहले मंत्री ने लोगों से माफी मांगी, जानिए क्यों ?

30 रु का अंडा, हज़ार रु किलो अदरक, महंगाई से परेशान इमरान का 'नया पाकिस्तान'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -