इस शख्स ने 218 टन वजनी ट्रेन के साथ ये काम करके होने वाली पत्नी को किया इम्प्रेस
इस शख्स ने 218 टन वजनी ट्रेन के साथ ये काम करके होने वाली पत्नी को किया इम्प्रेस
Share:

 

इंसान अपने शरीर की क्षमता के हिसाब से ही वजन उठा सकते हैं. क्षमता से ज्यादा वजन उठाना भी नुकसानदायक हो सकता हैं. आमतौर पर 200-300 किलो वजन उठाने में ही बड़े से बड़े पहलवानों की भी हालत खराब हो जाती है. लेकिन एक किस्सा सामने आया हैं जो हैरान करने वाला हैं. रूस के रहने वाले एक शख्स ने 218 टन यानी एक लाख 97 हजार किलो वजनी ट्रेन खींचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. शख्स का नाम इवान सौकिन है और उन्होंने यह अनोखी उपलब्धि व्लादिवोस्तोक शहर में हासिल की है.

इवान पूरे रूस में 'ह्यूमन माउंटेन' नाम से मशहूर हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने बताया कि वह इतने भारी वजन वाले ट्रेन को खींचने के लिए पिछले एक वर्ष से तैयारी कर रहे थे. बताया जा रहा है कि उन्होंने अपनी होने वाली पत्नी को प्रभावित करने के लिए यह ट्रेन खींची है. अब उनका अगला लक्ष्य 12 हजार 400 टन वजनी शिप को खींचना है. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी ने इस प्रकार का रिकॉर्ड बनाया है.

इससे पहले भी ऐसा रिकॉर्ड बनाया गया हैं. ये रिकॉर्ड भारत के वेलु रथकृष्णन ने 18 अक्तूबर, 2003 को मलेशिया के कुआलालंपुर रेलवे स्टेशन पर दांतों से 260.8 टन वजनी दो केटीएम ट्रेनों को 4.2 मीटर तक खींचा था और उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा मध्यप्रदेश के विदिशा में रहने वाले ब्रह्मचारी आशीष भी 65 टन वजन का एक रेलवे इंजन अपने दांतों से खींच चुके हैं. वहीं, ग्वालियर की रहने वाली आरती और सविता ने भी नैरोगेज ट्रेन का इंजन खींचा था और अपना नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया था.

इस किताब को पढ़ने की नहीं है किसी में हिम्मत, रहस्यों से नहीं उठा है पर्दा

दुनिया की इकलौती ऐसी खदान,जहां आम आदमी भी जाकर को खोज सकता हैं हिरे

ब्रिटेन की महारानी के पास नहीं हैं खुद का पासपोर्ट, फिर भी कई देश घूम चुकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -