दुनिया की इकलौती ऐसी खदान,जहां आम आदमी भी जाकर को खोज सकता हैं हिरे
दुनिया की इकलौती ऐसी खदान,जहां आम आदमी भी जाकर को खोज सकता हैं हिरे
Share:

धरती पर कई हीरे की खदानें मौजूद हैं, जहां से सैकड़ों की संख्या में हीरे निकाले गए हैं और उनकी बदौलत कई डायमंड कंपनियां खड़ी हो पाई और अमीर भी हो चुकी हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी भी हीरे की खदान है, जहां कोई भी आम आदमी जाकर हीरों को खोज सकता है। यहां जिस भी व्यक्ति को हीरा मिलता है, वह उसी का हो जाता है। जी हां एक ऐसी जगह है जहां पर हिरे खोजना आपको पैसा वाला बना सकता है |

यह खदान अमेरिका के अरकांसास राज्य के पाइक काउंटी के मरफ्रेसबोरो में है। यहां के अरकांसास नेशनल पार्क में स्थित 37.5 एकड़ के खेत की ऊपरी सतह पर ही हीरे मिल जाते हैं। यहां वर्ष 1906 से ही डायमंड मिलने शुरू हुए थे, इसलिए इसे 'द क्रेटर ऑफ डायमंड्स' भी कहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगस्त 1906 में जॉन हडलेस्टोन नाम के एक व्यक्ति को अपने फार्म में दो चमकते हुए क्रिस्टल मिले थे। उन्होंने जब इसकी जांच करवाई तो पता चला कि ये हीरे हैं। इसके बाद जॉन ने अपनी 243 एकड़ जमीन एक डायमंड कंपनी को ऊंचे दामों पर बेच दि थी। 

साल 1972 में डायमंड कंपनी द्वारा खरीदी गई वो जमीन नेशनल पार्क में आ गई। इसके बाद अरकांसास डिपार्टमेंट ऑफ पार्क एंड टूरिज्म ने जमीन को डायमंड कंपनी से खरीद लिया और फिर इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया। हालांकि इस हीरे की खदान में हीरा खोजने के लिए लोगों को एक छोटी सी फीस चुकानी होती है। अब तक खेत में लोगों को हजारों डायमंड मिल चुके हैं। नेशनल पार्क के अधिकारियों के अनुसार, 1972 से अभी तक इस जमीन पर 30 हजार से ज्यादा हीरे मिल चुके हैं।  आपको जानकारी के लोए बता दे की 'अंकल सेम' नाम का हीरा भी इसी जमीन पर मिला था, जो 40 कैरट का था। यह अमेरिका में मिला अब तक का सबसे बड़ा हीरा माना जाता है। यहां अधिकतर छोटे साइज के ही, जैसे चार या पांच कैरेट के हीरे मिलते हैं। यहां लोग बड़ी संख्या में हीरे खोजने के लिए आते हैं। इसमें जिसकी किस्मत अच्छी होती है, उसे हीरे मिल जाते हैं और जिसकी किस्मत में नहीं होता, उसे नहीं मिलते हैं। 

अस्पताल के सामने धरने पर बैठे युवक, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

कबूतर के सिर पर गोंद से चिपका दी टोपी, जमकर वायरल हो रहे फोटोज और वीडियो

यहाँ दिखा दो मुँह वाला सांप, लोगों ने जमकर पिलाया दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -