ब्रिटेन की महारानी के पास नहीं हैं खुद का पासपोर्ट, फिर भी कई देश घूम चुकी

ब्रिटेन की महारानी के पास नहीं हैं खुद का पासपोर्ट, फिर भी कई देश घूम चुकी

आप इतना तो जानते ही होंगे कि बिना वीजा और पासपोर्ट के अपने देश के अलावा किसी भी अन्य देश की यात्रा करना गैरकानूनी होता है। अगर आप बिना वीजा, पासपोर्ट के किसी देश में पकड़े जाते हैं, तो आपको सख्त से सख्त सजा मिलेगी। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां की महारानी के पास पासपोर्ट ही नहीं है, फिर भी वो अब तक 100 से ज्यादा देशों की यात्रा कर चुकी हैं। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 दुनिया की एकमात्र ऐसी महिला हैं, जिनके पास न वीजा और न पासपोर्ट हैं फिर भी 100 से ज्यादा देश घूम चुकी हैं। दरअसल, उनके पास पासपोर्ट है ही नहीं, जबकि ब्रिटिश राजघराने में महारानी को छोड़कर बाकी सभी सदस्यों के पास पासपोर्ट है, जिसका इस्तेमाल वो विदेश यात्रा के दौरान करते हैं। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ब्रिटेन के बाकी नागरिकों को वही पासपोर्ट जारी करती हैं। लिहाजा उन्हें स्वयं पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है। हालांकि उनके पास गोपनीय दस्तावेज होते हैं। महारानी के दूत दुनियाभर में इन दस्तावेजों को पहुंचाने वाले प्रभारी होते हैं। ये दस्तावेज अपने आप में पासपोर्ट के समान होते हैं। कहते हैं कि महारानी के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं है, लेकिन इसके बावजूद वह कार चलाती हैं। 

आपको जानकारी के लिए बता दे की महारानी एलिजाबेथ साल में दो बार अपना जन्मदिन मनाती हैं। ऐसा करने वाली वह दुनिया की एकमात्र महारानी हैं। उनका आधिकारिक जन्मदिन ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा में अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है।

ब्रिटेन में हर साल जून के पहले, दूसरे या तीसरे शनिवार को महारानी का जन्मदिन मनाया जाता है और इसकी घोषणा सरकार की ओर से की जाती है। पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में जून के दूसरे सोमवार जबकि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में महारानी एलिजाबेथ का जन्मदिन मनाया जाता है। इसके अलावा न्यूजीलैंड में महारानी का जन्मदिन जून के पहले सोमवार और कनाडा में मई के पहले सोमवार को मनाया जाता है। हालांकि महारानी का असली जन्मदिन 21 अप्रैल को होता है, जिसे वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ मनाती हैं। 

रोजाना 32 लीटर दूध देती है यह भैंस, कीमत जान उड़ जाएंगे आपके होश

दुनिया की सबसे खतरनाक झीलें, जिनके पास जाना हो सकता है जोखिम भरा

बरेली के बाजार में 30 फीट का झुमका लगाया गया, कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान