रूस ने 9 मई को आयोजित की मास्को में अपनी वार्षिक विजय दिवस परेड
रूस ने 9 मई को आयोजित की मास्को में अपनी वार्षिक विजय दिवस परेड
Share:

मास्को: रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि रूस 9 मई को दूसरे विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी पर सोवियत विजय की 76 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए देश भर में बड़े पैमाने पर सैन्य परेड आयोजित करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 12,500 से अधिक सैनिक और 190 से अधिक हथियार और सैन्य उपकरण, और 76 विमान मास्को में रेड स्क्वायर पर मुख्य सैन्य परेड में शामिल होंगे। 

मास्को के अलावा, देश के अन्य 27 शहरों में सैन्य परेड भी आयोजित की जाएगी, जिसमें 47,000 से अधिक सैनिक, लगभग 1,600 यूनिट सैन्य उपकरण और 200 से अधिक विमान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि विजय दिवस पर 377 शहरों और कस्बों में सैनिकों की भागीदारी के साथ समारोह आयोजित किए जाएंगे। 

8 मई, 1945 को बर्लिन के समय में बर्लिन के एक उपनगर में नाज़ी जर्मनी ने नाज़ी समर्पण के एक अधिनियम पर हस्ताक्षर करते हुए विजय दिवस के निशान पर हस्ताक्षर किए, जो 9 मई के मॉस्को समय के शुरुआती घंटे थे। इसने 1941-1945 के अंत में सोवियत संघ के महान देशभक्तिपूर्ण युद्ध, 1939 से 1945 तक चलने वाले द्वितीय विश्व युद्ध का अभिन्न अंग के रूप में चिह्नित किया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रलयकारी युद्ध ने सोवियत संघ के 27 मिलियन लोगों के जीवन का दावा किया।

2019 के बाद भारतीय फुटबॉल टीम ने दुबई में खेला पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

क्या भारत ने बंद कर दिया कोरोना वैक्सीन का निर्यात ?

थाईलैंड ने दिया जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन प्राधिकरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -