रूस ने यूक्रेन की सुलेमान मस्जिद को उड़ाया, महिला-बच्चों समेत छिपे हुए थे तुर्की शरणार्थी
रूस ने यूक्रेन की सुलेमान मस्जिद को उड़ाया, महिला-बच्चों समेत छिपे हुए थे तुर्की शरणार्थी
Share:

कीव: यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने उसके एक मस्जिद को बमबारी से ध्वस्त कर दिया है, जिसमें 80 शरणार्थी छिपे हुए थे। रूस ने आगाह किया है कि उस पर लगे प्रतिबंधों के बाद ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ (ISS) भी तबाह हो सकता है। रूस ने शनिवार (12 मार्च, 2022) को चेताया कि ISS को सेवाएँ देने वाले रूसी उपकरणों को रोका जा सकता है, जिसके बाद ये नष्ट भी हो सकता है। बता दें कि स्टेशन का रूसी हिस्सा इसके ऑर्बिट को सही रखने में सहायता करता है।

वहीं, यूक्रेन ने जिस मस्जिद पर बमबारी कर के उड़ाने का इल्जाम रूस पर लगाया है, वो मारियुपोल के रोकोसोलाना में मौजूद है। इस मस्जिद को ‘सुल्तान सुलेमान मस्जिद’ कहा जाता है। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि इसमें कई तुर्किश शरणार्थी भी मौजूद थे। जिनमे महिलाएँ और बच्चे भी थे। इस मस्जिद को ऑटोमोन साम्राज्य के सुल्तान सुलेमान और उनकी पत्नी हुर्रम सुल्तान/रोक्सोलाना के नाम से पहचाना जाता है। मारियुपोल में लगातार बमबारी की वजह से लोग यहाँ छिपे हुए थे।

वहीं ISS की बात करें तो इसे NASA के साथ-साथ Roscosmos, JAXA, ESA और CSA जैसी इंटरनेशनल स्पेस संसथान मिल कर चलाते हैं। कई सरकारों के बीच अनुबंध से इसके स्वामित्व और संचालन का निर्णय होता है। इस बहुराष्ट्रीय परियोजना को पृथ्वी के लो ऑर्बिट में स्थापित किया गया है। इससे पहले भी रूस ने आगाह किया था कि अमेरिका का यही रवैया रहा तो ISS ऑर्बिट से गिर जाएगा। 500 टन की ये संरचना के भारत-चीन के हिस्सों में गिरने की भी आशंका जताई जा रही है।

Ind Vs WI: वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की दूसरी जीत, वेस्ट इंडीज को 155 रनों से दी करारी मात

Samsung ने रचा बड़ा इतिहास, जानिए क्या है मामला

वर्ल्ड कप में भारतीय महिला बल्लेबाज़ों का तूफ़ान, हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना ने मचाया धमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -