रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बावजूद वार्ता फिर से शुरू होने की उम्मीद
रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बावजूद वार्ता फिर से शुरू होने की उम्मीद
Share:

 

 


यूक्रेन में लड़ाई जारी है क्योंकि रूस का विशेष सैन्य अभियान सातवें दिन में प्रवेश कर गया है, जबकि शांति वार्ता का एक नया दौर होने वाला है।

मंगलवार को, विशाल रूसी हवाई हमलों ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव के केंद्र पर हमला किया, जिसमें मिसाइलों ने आवासीय क्षेत्रों और क्षेत्रीय राज्य कार्यालय सुविधाओं को निशाना बनाया। एजेंसी ने कीव टीवी टॉवर पर रूसी हमले की सूचना दी थी, जिसमें पांच लोग मारे गए थे और पांच अन्य घायल हो गए थे।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने मंगलवार को एक नियमित ब्रीफिंग में बताया कि रूस यूक्रेनी सशस्त्र बलों के सूचना युद्ध और मनोवैज्ञानिक संचालन केंद्र के साथ-साथ कीव में यूक्रेनी सुरक्षा सेवा की तकनीकी सुविधाओं पर उच्च-सटीक हथियारों से हमला करेगा।

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने यूक्रेन में सैन्य अभियान को तब तक जारी रखने की कसम खाई है जब तक कि रूस को पश्चिमी खतरों से बचाने का मूल लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता।

शोइगु ने वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा पश्चिमी देशों द्वारा रूस को सैन्य खतरे से बचाना है जो हमारे देश के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेनी लोगों का इस्तेमाल करने का प्रयास कर रहे हैं।" कोनाशेनकोव के अनुसार, गुरुवार को सैन्य कार्रवाई शुरू होने के बाद से रूसी सशस्त्र बलों ने 1,325 यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे की वस्तुओं को नष्ट कर दिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि 395 टैंक और अन्य बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 59 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम, 179 फील्ड आर्टिलरी पीस और मोर्टार और 286 विशेष सैन्य वाहन इकाइयां नष्ट कर दी गई हैं।

कोनाशेनकोव के अनुसार, आज़ोव के सागर तक यूक्रेनी सैनिकों की पहुंच पूरी तरह से रोक दी गई है। इस बीच, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने पोलैंड, फ्रांस और जर्मनी के विदेश मंत्रियों से रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को बढ़ाने और यूक्रेन को अधिक हथियार और वित्तीय सहायता देने का आग्रह किया है।

घातक संघर्ष के बीच, बेलारूस के गोमेल क्षेत्र में संकट का समाधान खोजने की कोशिश करने के लिए रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल सोमवार को पहली बार मिले, लेकिन कोई प्रगति नहीं दिखी। मीडिया सूत्रों के मुताबिक शांति वार्ता का दूसरा दौर बुधवार को हो सकता है।

यदि वार्ता में प्रगति हुई, तो बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने रूसी और यूक्रेनी राष्ट्रपतियों के बीच बैठक से इंकार नहीं किया। हालांकि क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि इस तरह की बैठक के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी।

भारत के शिवभक्तों से यूक्रेन ने माँगी मदद, बोले- 'बस महादेव बचा सकते हैं'

रूस ने खार्किव में बिजली सबस्टेशनों पर बमबारी शुरू कर दिया है

शांति वार्ता के बावजूद यूक्रेन में लड़ाई बढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -