डॉलर के मुकाबले बढ़त के साथ खुला रुपया
डॉलर के मुकाबले बढ़त के साथ खुला रुपया
Share:

नई दिल्ली : विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को हल्की बढ़त के साथ खुला। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे की बढ़त के साथ 71.27 के स्तर पर खुला है। डॉलर के मुकाबले रुपये में बुधवार को भी तेजी देखने को मिली थी और यह 10 पैसे की बढ़त के साथ 71.34 के स्तर पर बंद हुआ था। हालांकि आज शेयर बाजार में गिरावट के साथ शुरुआत हुई है। आज सेंसेक्स करीब 60 अंक की गिरावट के साथ 36041.86 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

डॉलर के मुकाबले मंगलवार को मजबूती के साथ खुला रुपया

ऐसे पड़ता है रुपये पर असर 

प्राप्त जानकारी के अनुसार करेंसी विशेषयज्ञों के अनुसार रुपये रुपये की कीमत पूरी तरह इसकी डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करती है। इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का भी इस पर असर पड़ता है। हर देश के पास उस विदेशी मुद्रा का भंडार होता है, जिसमें वो लेन-देन करता है। विदेशी मुद्रा भंडार के घटने और बढ़ने से ही उस देश की मुद्रा की चाल तय होती है। अमरीकी डॉलर को वैश्विक करेंसी का रुतबा हासिल है और ज्यादातर देश इंपोर्ट का बिल डॉलर में ही चुकाते हैं।

कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन गिरावट के साथ हुई बाजार की शुरुआत

जानकारी के लिए बता दें रुपये के लगातार कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण कच्चे तेल के बढ़ते दाम हैं। भारत कच्चे तेल के बड़े इंपोर्टर्स में एक है। भारत ज्यादा तेल इंपोर्ट करता है और इसका बिल भी उसे डॉलर डॉलर में चुकाना पड़ता है।

शिमला : पर्यटकों से भरी बस गहरी खाई में गिरी, कई यात्री गंभीर घायल

सोने के दामों में आज फिर आया उछाल, चांदी की कीमतें रही स्थिर

डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे की कमजोरी के साथ खुला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -