जानिए मूर्ति दर्शन के क्या हैं नियम
जानिए मूर्ति दर्शन के क्या हैं नियम
Share:

लगभग सभी घरों में भगवान की मूर्तियां रखी जाती है .घर के मंदिर में इन्हें रखने से सकारात्मकता और घर पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. मूर्तियों के संबंध में शास्त्रों में नियम भी बताए गए हैं. मूर्तियों से जुड़े नियमों का पालन करने से हम कई परेशानियों से बच सकते हैं. अगर आपके घर में भी भगवान की मूर्तियां हैं तो जानिए किन बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए.

इन दो देवताओं की पीठ के दर्शन करने से बचें : अगर आपके घर में गणेशजी और विष्णुजी की मूर्ति है तो इनकी पीठ के दर्शन करके घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. इनकी पीठ का दिखना शुभ नहीं माना जाता है.

मंदिर में आमने-सामने न रखें मूर्तियां : घर के मंदिर में भगवान की मूर्तियां एक-दूसरे के आमने-सामने रखने से बचना चाहिए. ऐसी मूर्तियों के दर्शन करने से कार्य स्थल पर और घर में वाद-विवाद होने कीआशंका रहती है.

खंडित मूर्ति न रखें: मंदिर में कभी भी खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. ऐसी मूर्तियों के दर्शन करने से पूजा का फल नहीं मिलता है. ये अपशकुन माना जाता है. खंडित मूर्तियों का ससम्मान विसर्जन कर देना चाहिए.

रौद्र स्वरूप के दर्शन न करें : घर से निकलने से पहले भगवान के रौद्र स्वरूप के दर्शन करने से बचना चाहिए. ऐसा करने पर हमारे स्वभाव में भी क्रोध बढ़ सकता है. इसलिए घर में हमेशा सौम्य स्वभाव वाली मूर्तियां रखना चाहिए .

यह भी देखें

नाम राशि से जानिए अपने माता -पिता का स्वभाव

घर में यह तस्वीर लगाने से कम होता है काल सर्प दोष का असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -