रुद्राक्ष से होते है कई लाभ, जानिए आपके लिए कितने मुखी रुद्राक्ष है शुभ
रुद्राक्ष से होते है कई लाभ, जानिए आपके लिए कितने मुखी रुद्राक्ष है शुभ
Share:

प्राचीन काल से ही रुद्राक्ष के कई गुणों के कारण इसे धारण करना महत्वपूर्ण माना गया है, जिसमें गंभीर से गंभीर रोगों को भी दूर करने की क्षमता शामिल है। साथ ही रुद्राक्ष धारण करने से मन और शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है और इसे धारण करने से व्यक्ति समस्याओं और भय से मुक्त होने के साथ-साथ सकारात्मकता से भर जाता है। माना जाता है कि जो लोग रुद्राक्ष पहनते हैं उन्हें भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनके सभी प्रयासों में उन्हें सफलता का अनुभव होता है। विभिन्न प्रकार के रुद्राक्ष हैं, प्रत्येक का अपना अनूठा महत्व है।

एक मुखी रुद्राक्ष

माना जाता है कि एक मुखी रुद्राक्ष हिंदू धर्म में बड़ी शक्ति रखता है। इसे धारण करने से आध्यात्मिक विकास और ध्यान केंद्रित करने में वृद्धि होती है। इसके अतिरिक्त, यह छात्रों के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह आत्मविश्वास को बढ़ाता है। जिनकी कुंडली में सूर्य कमजोर है उन्हें एक मुखी रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, यह आंखों की समस्याओं, सिरदर्द, हड्डियों और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

दो मुखी रुद्राक्ष

प्राचीन हिंदू मान्यताओं के अनुसार, दो मुखी रुद्राक्ष को शिव और शक्ति का सार माना जाता है। जिन व्यक्तियों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर है, उन्हें दो मुखी रुद्राक्ष पहनने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस रुद्राक्ष को धारण करने से मानसिक शक्ति बढ़ती है और व्यक्ति बुद्धिमान निर्णय लेने में सक्षम होता है।

चार मुखी रुद्राक्ष

चार मुखी रुद्राक्ष को प्राचीन हिंदू मान्यताओं में ब्रह्मा का अवतार माना जाता है। कहा जाता है कि इस प्रकार के रुद्राक्ष को धारण करने से धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके अतिरिक्त यह ज्ञान, बुद्धि, धन और समृद्धि को बढ़ाने वाला माना जाता है। बुध से कमजोर ग्रहों के प्रभाव का अनुभव करने वालों को चार मुखी रुद्राक्ष पहनने से विशेष रूप से लाभ हो सकता है।

सात मुखी रूद्राक्ष
 
सात मुखी रुद्राक्ष का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है और इसे धारण करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। कला में शामिल व्यक्तियों के लिए इस रुद्राक्ष की सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह सुंदरता, खुशी और प्रसिद्धि ला सकता है। रुद्राक्ष के प्रभावों से पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए इसे धारण करते समय उचित दिशा निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

जानिए भीम शिला के पीछे का रहस्य, कैसे बचा था केदारनाथ का मंदिर

जानिए 7 चिरंजीवी कौन है और इनसे जुड़ी पौराणिक कथाएं

गाय के साथ मुस्लिम युवक ने किया कुकर्म, मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -