जानिए 7 चिरंजीवी कौन है और इनसे जुड़ी पौराणिक कथाएं
जानिए 7 चिरंजीवी कौन है और इनसे जुड़ी पौराणिक कथाएं
Share:

प्राचीन हिंदू इतिहास और पुराणों के अनुसार, सात चिरंजीवी होने का प्रमाण व उल्लेख है, उनमें से प्रत्येक विभिन्न वचन, नियमों या श्रापों से बंधे हुए है और दिव्य शक्तियों से युक्त है। उनके पास योग की आठ सिद्धियों में वर्णित सभी शक्तियाँ हैं। हिन्दू धर्म में इन्हें सात चिरंजीवी कहा गया है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार प्रात: काल इनका स्मरण करने से व्यक्ति अच्छा स्वास्थ्य और दीर्घायु बनाए रखता है। अश्वत्थामा, राजा बलि, हनुमान, विभीषण, कृपाचार्य, परशुराम और ऋषि व्यास। इनका निरन्तर स्मरण करने से मनुष्य सौ वर्ष तक जीवित रह सकता है और समस्त रोगों से मुक्त हो सकता है।

राजा बलि: राजा बलि अपनी दानवीरता के लिए जाने जाते थे और उन्होंने देवताओं पर आक्रमण किया था। हालाँकि, सतयुग में भगवान वामन के अवतार के दौरान, भगवान ने ब्राह्मण का रूप धारण कर दान में राजा बलि से तीन पग भूमि का अनुरोध किया। राजा बलि सहमत हो गए, लेकिन प्रभु ने अपना असली रूप प्रकट किया और तीनों लोकों को केवल दो चरणों में नाप लिया। तीसरा पग राजा बलि के सिर पर रखा और उनका अभिमान नष्ट करने के लिए उन्हें पाताल लोक भेज दिया गया।

परशुराम : भगवान परशुराम का जन्म वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हुआ था, इसलिए इस दिन को अक्षय तृतीया कहा जाता है। उनका जन्म सतयुग और त्रेता के संगम काल में हुआ माना जाता है। परशुराम एक संत थे, उनके माता-पिता जमदग्नि और रेणुका थे माता रेणुका ने पांच पुत्रों को जन्म दिया, वसुमन, वसुशेन, वसु, विश्ववसु और राम, जिनका नाम उनके पति परायण ने रखा था। परशुराम को अपनी तपस्या के पुरस्कार के रूप में भगवान शिव से एक फरसा दिया था, इसीलिए उनका नाम "परशुराम" रखा गया।

हनुमान : अंजनी पुत्र हनुमान को भी अमर रहने का वरदान प्राप्त है। वह राम भगवान के परम भक्त थे। हजारों साल बाद इन्हें महाभारत काल में भी उल्लेख मिलता है। महाभारत में ऐसे प्रसंग आते हैं जहां भीम उन्हें अपनी पूंछ रास्ते से हटाने के लिए कहते हैं, हनुमान जी कहते हैं कि आप ही हटा दो, लेकिन भीम अपनी पूरी ताकत लगाने पर भी पूंछ नहीं हटा पाते।
 
विभीषण : रावण के अनुज विभीषण, जिन्होंने जीवन भर राम का नाम जप कर और राम का नाम जपते हुए अपने भाई से लड़ने में भगवान राम का साथ दिया। श्रीराम ने उन्हें चिरंजीवी होने का वरदान दिया था।

ऋषि व्यास : ऋषि व्यास, ऋषि पराशर और सत्यवती के पुत्र थे, यमुना के बीच में एक द्वीप पर काले रंग के साथ पैदा हुए थे। इसी कारण उन्हें 'कृष्ण' और 'द्वैपायन' नाम दिया गया। बाद में, उनकी मां ने शांतनु से शादी की और उनके दो बेटे हुए। बड़े पुत्र चित्रांगदा की युद्ध में मृत्यु हो गई, जबकि छोटा पुत्र विचित्रवीर्य की बिना किसी संतान के मृत्यु हो गई।

अश्वत्थामा : अश्वथामा गुरु द्रोणाचार्य के पुत्र हैं। अश्वथामा के माथे पर अमरमणि था और इसीलिए वह अमर हैं, लेकिन अर्जुन ने वह अमरमणि निकाल ली थी। ब्रह्मास्त्र चलाने के कारण कृष्ण ने उन्हें श्राप दिया था कि सृष्टि के अंत तक तुम इस धरती पर जीवित रहोगे, इसीलिए अश्वत्थामा सात चिरंजीवीयों में गिने जाते हैं। माना जाता है कि वे आज भी जीवित हैं तथा अपने कर्म के कारण भटक रहे हैं। हरियाणा के कुरुक्षेत्र एवं अन्य तीर्थों में यदा-कदा उनके दिखाई देने के दावे किए जाते रहे हैं। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर के किले में उनके दिखाई दिए जाने की घटना भी प्रचलित है।
 
कृपाचार्य : शरद्वान गौतम के एक पुत्र हुए हैं कृपाचार्य। कृपाचार्य अश्वथामा के मामा और कौरवों के कुलगुरु थे। शिकार खेलते हुए शांतनु को दो शिशु प्राप्त हुए। उन दोनों का नाम कृपी और कृप रखकर शांतनु ने उनका लालन-पालन किया। महाभारत युद्ध में कृपाचार्य ने कौरवों की ओर से युद्ध किया था।

जगन्नाथ मंदिर से जुड़े यह तथ्य आपको हैरान कर देंगे, वैज्ञानिक भी सोचने पर मजबूर

भगवान श्री कृष्ण की बहन का यह मंदिर है 5000 वर्ष है पुराना, जानिए पौराणिक कथा

शनि देव की कुदृष्टि से शनि कवच बचाएगा, जानिए क्या है लाभ 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -