गंदगी तुम करो सफाई सरकार करेगी : भागवत
गंदगी तुम करो सफाई सरकार करेगी : भागवत
Share:

मथुरा : मोदी सरकार द्वारा चलाई गयी एक अनूठी पहल स्वच्छ भारत अभियान जो न केवल सराहनीय है बल्कि इसके अनेक फायदे भी है लेकिन लोग फिर भी गंदगी करने से बाज़ नही आ रहे है इसी उद्देश्य को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को खास बताते हुए कहा कि सफाई के लिए हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए और उसे केवल सरकार पर नहीं छोड़ देना चाहिए।भागवत ने कहा कि यह प्रवृत्ति ठीक नहीं, अब इसे त्याग कर खुद आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पहले लोग हर काम भगवान पर छोड़ देते थे, लेकिन अब वही जिम्मेदारी लोग सरकार पर छोड़ने लगे हैं। वे हर समस्या का निदान सरकार से ही चाहते हैं।उन्होंने महात्मा गांधी और नेताजी सुभाषचंद्र बोस का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर इन महापुरुषों ने आगे बढ़कर समाज को अंग्रेजों से आजादी दिलाने के लिए तैयार न किया होता, तो हम आज स्वतंत्र भारत में सांस नहीं ले रहे होते।

उत्तर प्रदेश के मथुरा में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर में भागवत ब्रज, मेरठ एवं उत्तराखंड प्रांतों के तकरीबन साढ़े तीन सौ स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित कर रहे थे।

सरकार ने इस अभियान को चलाया इसका मतलब यह नही की आप गंदगी करोगे तो सफाई सरकार करेगी यह देश आपका है और आपकी भी उतनी ही ज़िम्मेदारी बनती है जितनी सरकार की इसलिए अगर गंदगी फैलाते हो तो साफ भी आप ही करे। आप भी उतने ही ज़िम्मेदार हो जितना सरकार।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -