रोजाना छापे जा रहे हैं 500 रुपये के 2.2 करोड़ नोट
रोजाना छापे जा रहे हैं 500 रुपये के 2.2 करोड़ नोट
Share:

नई दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को खुलासा किया कि एक लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 500 रुपये के नए नोट छापे जा चुके हैं. प्रिंटिंग प्रेस में 500 रुपये के करीब 2 करोड़ 20 लाख नोट रोजाना छापे जा रहे हैं.यह जानकारी आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव प्रवीण गर्ग ने दी.

उल्लेखनीय है कि सिक्योरिटी प्रिंटिंग मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) के 11वें स्थापना दिवस समारोह के बाद उक्त जानकारी देते हुए एसपीएमसीआईएल के एमडी एवं आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव प्रवीण गर्ग ने कहा कि एक लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 500 रुपये के नए नोट पहले ही छापे जा चुके हैं. 500 रुपये के 2.2 करोड़ नोट प्रतिदिन छापे जा रहे हैं. बता दें कि एसपीएमसीआईएल की नौ इकाइयां हैं, जिसमें चार मिंट, चार प्रेस तथा एक पेपर मिल हैं.

वहीं सूचना के अधिकार के तहत एक जवाब में यह खुलासा हुआ है कि बीते साल आठ नवंबर को जब नोटबंदी हुई थी, तब भारतीय रिजर्व बैंक के पास 2,000 रुपये के लगभग 4.95 लाख करोड़ नोट तो थे. लेकिन उस वक्त आरबीआई के पास 500 रुपये का एक भी नया नोट नहीं था. इसे बाद में छापा गया.

गर्ग ने कहा कि हम 500 रुपये तथा अन्य कीमत के नोटों की छपाई कर रहे हैं, न कि 2,000 रुपये के नोटों की. ख़ास बात यह है कि नोटों की एक निश्चित मात्रा की छपाई में हमें पहले तीन दिन का वक्त लगता था, जबकि अब उतने ही नोट कुछ ही घंटों में छापे जा रहे हैं.जबकि आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने इसी समारोह में कहा कि नोटों की जरूरतें पूरी करने के लिएसपीएमसीआईएल सातों दिन चौबीसों घंटे तीन शिफ्टों में काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें

उर्जित बोले नोटबन्दी से आई गिरावट के बाद अब गति पकड़ेगी विकास दर

फायदेमंद रहेगा डेबिट कार्ड से भुगतान, नई दरें 1 अप्रैल से होंगी लागू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -