1000 करोड़ की बागवानी विकास परियोजना को मिली मंजूरी
1000 करोड़ की बागवानी विकास परियोजना को मिली मंजूरी
Share:

शिमला : प्रदेश में हाल ही में आयोजित मंत्रिमण्डल की एक बैठक बागवानी विकास परियोजना को मंजूरी दी गई है. आपको बता दे कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता वाली इस बैठक में इस परियोजना को मंजूरी दी गई है जो कि विश्व बैंक के द्वारा दिए जाने वाली 1000 करोड़ रूपये की सहायता से सम्पूर्ण की जाएगी. यह बात भी सामने आई है कि इस परियोजना के लिए हिमाचल प्रदेश सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 2006 के तहत एक उच्चस्तरीय सोसायटी भी बनाई जाने वाली है.

यह भी बता दे कि बैठक में बागवानी के साथ ही अन्य विभागों के प्रबंधन को सम्बंधित विभाग और विशेष उद्देश्य वाहन के मध्य हस्ताक्षरित समझौते के माध्यम से तय की गई शर्तों एवं नियमों के अनुसार विशेष उद्देश्य वाहन को सौंपने की भी स्वीकृति प्रदान की गई है. इसके साथ ही मंत्रिमंडल के द्वारा एक तरफ ज्वालामुखी में 4 अनुभागों और विभिन्न श्रेणियों के 6 पदों के साथ ही नया सिंचाई एवं जान स्वास्थ्य उपमंडल खोलने के बारे में बात की गई और स्वीकृति दी गई है.

इसके साथ ही बैठक में ऊना के खड्ड गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निर्माण करने को अनुमति दी गई है. बताया जा रहा है कि इसके अलावा राज्य उपदान योजना को ध्यान में रखते हुए दालों की 3 श्रेणियों में भी टेंडर आमंत्रित किये जाने को मंजूरी मिल चुकी है. और मंजूरी के इस दौर में शिमला योजना क्षेत्र की अंतरिम विकास योजना में अल्प संशोधनों को भी मंजूरी प्रदान की गई है. जिसके अंतर्गत यह बताया जा रहा है कि भू-उपयोग परिवर्तन प्रशासनिक विभाग स्तर पर किया जाएगा. इसके अनुसार धरोहर भवनों को छोड़कर अन्य मौजूदा भवनों के पुराने ढर्रे पर पुनर्निर्माण को, वास्तुशिल्प व मूल स्वरूप बनाए रखने पर अनुमति प्रदान की जा सकेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -