RPSC ने किया बड़ा बदलाव, कंप्यूटरीकृत बार कोड वाली कॉपी से होगी जांच
RPSC ने किया बड़ा बदलाव, कंप्यूटरीकृत बार कोड वाली कॉपी से होगी जांच
Share:

जयपुर: RPSC ने परीक्षाओं के लिए नई कॉपियां तैयार करवाई है. इनके प्रत्येक पेज पर विशेष बार कोड अंकित किया गया है. जिससे कॉपी में उत्तर लिखने की जगह स्पेस और लाइन भी निर्धारित हैं. वहीं, राजस्थान लोक सेवा आयोग की कंप्यूटरीकृत बार कोड वाली कॉपी में विषय से इतर कुछ भी 'अनर्गल' लिखने पर विशेष स्कैनर इन्हें अलग कर देगा. वहीं, आयोग भी इन्हें जांचने में समय खराब नहीं करेगा. इससे समय पर परिणाम जारी करने में सुविधा होगी.

वहीं, आयोग ने परीक्षाओं के लिए नई कॉपियां तैयार करवाई है. जिसमें प्रत्येक पेज पर विशेष बार कोड अंकित है. कॉपी में उत्तर लिखने की स्थान (स्पेस) और लाइन भी निर्धारित किया हैं. अभ्यर्थी द्वारा यदि किसी बातें भी प्रकार की गलत भाषा का प्रयोग अथवा शब्द लिखने पर स्कैनर ऐसी कॉपियों को अलग कर देता है. आयोग ने बीते चार-पांच महीने में 20 से 25 भर्ती परीक्षाएं करवाई गई हैं. 

इनमें RAS, व्याख्याता भर्ती और अन्य परीक्षाओं की कम्प्यूटराइज्ड बार कोड वाली कॉपियां जंचवाई हैं. जिन कॉपियों में यदि किसी भी प्रकार की गलत तरह का शब्द लिखा मिला तो उसे स्कैनर ने बिल्कुल अलग कर दिया जाएगा. इस कम्प्यूटरीकृत बार कोड व्यवस्था पहले से लागू है. कोई भी अनर्गल टिप्पणी लिखने पर स्कैनर उसकी छंटनी कर देता है. इससे कॉपियां जांचने के काम में तेजी भी आई है.

Delhi University DUET 2020 : आवेदन प्रक्रिया होगी सोमवार से शुरू

एडमिशन अलर्ट: इग्नू ओपनमैट एवं पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, इस दिन से होगी परीक्षा

कोरोना वायरस ने प्रकृति को दी मात, प्रदूषण में आई भारी कमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -