रॉयल फिलिप्स ने पेश किये भारत में विकसित उत्पाद

रॉयल फिलिप्स ने पेश किये भारत में विकसित उत्पाद

बर्लिन : नीदरलैंड्स की उपभोक्ता और स्वास्थ्य कंपनी रॉयल फिलिप्स ने गुरुवार को पहनने योग्य स्वास्थ्य उत्पाद से लेकर हवा शुद्ध करने वाले उत्पादों सहित कई उत्पाद पेश किए। इनमें से कुछ का विकास भारत में किया गया है। कंपनी ने ये उत्पाद यूरोप के सबसे बड़े उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स मेला आईएफए बर्लिन में पेश किए। कंपनी के व्यक्तिगत स्वास्थ्य कारोबार के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर नोटा ने कहा, "उपभोक्ता और अपने निजी स्वास्थ्य को लेकर अधिक जागरूक हैं और वे ऐसे समाधान चाहते हैं, जो उन्हें स्वास्थ्य बेहतर रखने में और बीमारी से दूर रहने में मदद कर सकें।"

उन्होंने कहा, "वे समझते हैं कि बीमारियों और बीमार जीवनशैली से बचने के लिए सक्रिय स्वास्थ्य प्रबंधन की जरूरत है।" कंपनी ने गुरुवार को एक पहना जा सकने वाला स्वास्थ्य उपकरण पेश किया, जिससे हृदयगति तथा अन्य प्रमुख शारीरिक प्रक्रियाओं पर नजर रखी जा सकती है। कंपनी ने कलाई और बाजू में पहने जा सकने योग्य बैंड भी पेश किए, जिसे रक्तचाप और हृदयगति पर नजर रखी जा सकती है। शरीर का विश्लेषण कर सकने वाला एक पैमाना भी पेश किया गया, जिसके सहारे शरीर में वसा की मात्रा और बॉडी मास इंडेक्स को ठीक रखने में मदद मिलेगी।

कंपनी ने बच्चों और वयस्कों के लिए कान में पहने जा सकने वाले थर्मामीटर भी पेश किए, जिससे सिर्फ दो सेकेंड में परिणाम मिलता है। पेश किए गए अन्य उत्पादों में हैं मोबाइल अल्ट्रासाउंड मशीन, एयर प्यूरीफायर, स्मार्ट शेवर और मल्टी कूकर। फिलिप्स के अधिकारियों ने बाद में कहा कि पुणे स्थित समूह के नवाचार और विनिर्माण केंद्र तथा बेंगलुरू परिसर ने कुछ उत्पादों को विकास करने में योगदान किया है।

उन्होंने कहा कि फिलिप्स के दुनियाभर में ऐसे सिर्फ छह केंद्र हैं और सिर्फ दो केंद्र उभरते बाजारों में हैं, जिसमें से एक भारत है। भारत से विकास में सहायता मिलने वाले ऐसे कुछ उत्पादों में थे- कार्डियेक प्रक्रिया के लिए एक कैथ लैब, संबंधित जांच के लिए एक एक्स-रे लैब और ऑर्थोपेडिक शल्य प्रक्रिया के लिए एक संपूर्ण समाधान। इन उत्पादों में जल्द परिणाम देने वाले प्राइमरी और मोबाइल एक्स-रे उत्पाद और अल्ट्रासाउंड सहित मोबाइल ऑब्सटेट्रिक्स समाधान भी शमिल थे।(आईएएनएस)