आज से खुला Rossari Biotech IPO, जानें इन्वेस्ट के लिए उचित है या नहीं!

आज से खुला Rossari Biotech IPO, जानें इन्वेस्ट के लिए उचित है या नहीं!

कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण  4 माह के बाद शेयर बाजार में IPO जारी किया जाने वाला है. आज खुलने वाले IPO का नाम है रॉसरी बायोटेक (Rossari Biotech). कंपनी के प्लान IPO के जरिए 496 करोड़ रुपए इकट्ठा करने का है. इस केमिकल कंपनी का IPO 13 जुलाई को खुलने वाला और 15 जुलाई को बंद हो जाएगा. जिसकी कीमत बैंड 423-425 रुपए प्रति शेयर तय की गई है. शेयर बाजार में इस वर्ष अंतिम IPO SBI कार्ड्स का था. यह IPO 5 मार्च को बंद हो चुका है. जिसके बाद  25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन जारी कर दिया गया, और कोई IPO नहीं आया.

कंपनी का ब्योरा: रॉसरी बायोटेक मुंबई की जानी मानी केमिकल्स कंपनी है. इस कंपनी का कारोबार तीन भागों में बंटा हुआ है.

1. होम, पर्सनल केयर और परफॉर्मेंस केमिकल्स (HPPC)
2. टेक्सटाइल स्पेशियालिटी केमिकल्स
3. एनिमल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन प्रोडक्ट्स (AHNP)

कंपनी की बैलेंस शीट का ब्योरा: फिस्कल ईयर 2020 में रॉसरी बायोटेक की कुल इनकम 603.82 करोड़ रुपए थी. इस बीच टैक्स चुकाने के बाद कंपनी का शेष लाभ  65.25 करोड़ रुपए रहा. फिस्कल ईयर 2018 से 2020 के मध्य कंपनी की कुल इनकम 41.65 फीसदी CAGR से बढ़ा है. जबकि टैक्स चुकाने के बाद प्रॉफिट 60.27 प्रतिशत CAGR से बढ़ा है. फिस्कल ईयर 2020 में कंपनी का टर्नओवर 600 करोड़ रुपए रहा.

क्या आपको इस IPO में निवेश करना चाहिए?: इस IPO को सब्सक्राइब करने के मामले में अलग-अलग ब्रोकरेज हाउस की अलग सलाह थी. कुछ इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं तो कुछ इस कठिन दौर में इससे दूर रहने की बात की जा रही थी. रॉसरी बायोटेक स्पेशियालिटी केमिकल बनाने वाली लीडिंग कंपनी में से के है. गुजरात के सिलवासा प्लांट में केमिकल बनाने की जिसकी क्षमता 1,00,000 tpa है. मार्च 2021 तक दाहेज में इसका नया प्लांट जारी होने वाला है जिसकी क्षमता 1,32,500tpa है. ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी ने इस IPO में इन्वेस्ट करने की बात कही है. 

अब इंटरनेट में नहीं होगा भेदभाव ! टेलीकॉम कंपनियों पर TRAI का बड़ा एक्शन

बेरोज़गारों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, 40 हज़ार फ्रेशर्स को नौकरी देगी ये दिग्गज कंपनी

अमेरिका की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम ने Jio Platforms में किया बड़ा निवेश, अंबानी ने जताई ख़ुशी