अब इंटरनेट में नहीं होगा भेदभाव ! टेलीकॉम कंपनियों पर TRAI का बड़ा एक्शन

अब इंटरनेट में नहीं होगा भेदभाव ! टेलीकॉम कंपनियों पर TRAI का बड़ा एक्शन

नई दिल्ली: दूरसंचार नियामक ट्राई ने कथित रूप से इंटरनेट न्यूट्रलिटी को ख़त्म करने और इंटरनेट के संबंध में भेदभाव बरतने के टेलीकॉम कंपनियों की कोशिशों पर रोक लगा दी है. ट्राई ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया से उन विशेष दूरसंचार प्लान को रोकने को कहा है, जिसके तहत खास उपभोक्ताओं को तेज स्पीड देने का वादा किया था.

यह सवाल खड़े किए जा रहे थे कि क्या टेलीकॉम कंपनियों ने अन्य कस्टमर्स की सेवाओं में गिरावट की कीमत पर तरजीही नेटवर्क तैयार किया है? PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सूत्र ने कहा है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने दोनों टेलीकॉम ऑपेरटर से अंतरिम मियाद के लिए इन स्पेशल प्लान को वापस लेने को कहा है. TRAI ने इस संबंध में दोनों ऑपेरटर- एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को लिखा है और उनसे उनके प्लान के बारे में जानकारी देने के लिए कहा है, जिसमें कुछ तरजीही यूजर्स को इंटरनेट की हाई स्पीड देने का वादा किया है. 

ट्राई ने पूछा है कि क्या उन खास प्लानों में ज्यादा भुगतान वाले ग्राहकों को तरजीह, अन्य कस्टमर्स के लिए सेवा में गिरावट की कीमत पर आई है।  ट्राई ने ऑपेरटर्स से सवाल किया है कि वे दूसरे सामान्य कस्टमर्स के हितों की रक्षा कैसे कर रहे हैं. इस संबंध में संपर्क करने पर एयरटेल के एक प्रवक्ता ने कहा है कि, ‘हम अपने तमाम ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क और सेवा उपलब्ध कराने के लिए उत्साह से भरे हैं. इसके अलावा कंपनी पोस्ट-पेड कस्टमर्स के लिए सेवा और जवाबदेही को बढ़ाना चाहती है.'

कर्नाटक में सात दिनों के लॉकडाउन से पूर्व KSRTC ने किया 800 बसों का संचालन

अमेरिका की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम ने Jio Platforms में किया बड़ा निवेश, अंबानी ने जताई ख़ुशी

देश की 6 बड़ी कंपनियों की दौलत में हुआ 1 लाख करोड़ का इजाफा, यहाँ देखें सूची