ब्रेन इन्फेक्शन से बचाता है रोजमेरी का तेल
ब्रेन इन्फेक्शन से बचाता है रोजमेरी का तेल
Share:

रोजमेरी एक बहुत ही सुगन्धित जड़ीबूटी होती है. रोजमेरी की पत्तिया आगे से नुकीली होती है. रोजमेरी के फूल सफेद, गुलाबी, नीले या पर्पल रंग के होते है. वैसे तो ये स्वादहीन होती है पर अगर सेहत के लिहाज से देखा जाये तो ये बहुत उपयोगी होती है. रोजमेरी से बने तेल को अरोमाथेरेपी में बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा रोजमेरी की सुगंध बच्चो में याददाश्त को बढ़ाने का काम करती है. आज हम आपको रोजमेरी के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

रोजमेरी का ऑइल दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसके इस्तेमाल से ब्रेन इंफेक्शन से बचाव किया जा सकता है. ब्रेन इन्फेक्शन से बचने के लिए थोड़े से रोजमेरी के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर नियमित रूप से अपनी गर्दन के ऊपरी हिस्से पर लगाए. इससे ब्रेन इन्फेक्शन से तो बचाव होता ही है साथ ही इसके इस्तेमाल से मूड फ्रेश होता  है. इसकी खुशबू बहुत तेज होती है जो तनाव को दूर करने में मदद करती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी कॉम्पोनेंट्स मौजूद होते है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है. और साथ ही कई  बीमारियों से बचाते है.

रोजमेरी में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पायी जाती है जिसके कारन ये  बैक्टीरियल इन्फेक्शन को होने से रोकता है,इसके अलावा अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा है तो  वहां पर रोजमेरी की पत्तियों का पेस्ट लगाए,ऐसा करने से  दर्द में निजात मिलती है.

शुगर के पेशेंट्स के लिए हानिकारक हो सकता है इन चीजों का सेवन

 

इन फलो के जूस पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

खट्टे फलो के सेवन से ठीक हो सकती है यूरिन इन्फेक्शन की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -