रमजान होता है बहुत ही ख़ास महीना,  25 अप्रैल को रखा जा सकता है पहला रोजा
रमजान होता है बहुत ही ख़ास महीना, 25 अप्रैल को रखा जा सकता है पहला रोजा
Share:

रमजान का पर्व हर मुस्लिम व्यक्ति के लिए ख़ास होता है. यह एक पाक महीना है और इस महीने को बड़े ही जश्न के साथ मनाया जाता है. ऐसे में इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, साल का नौवां महीना रमजान का होता है. इसे इबादत का महीना कहा जाता है, जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा अनिवार्य रूप से रोजा रखा जाता है. जी दरअसल रमजान की शुरुआत चांद को देखकर की जाती है और आज चांद का दीदार होने की संभावना है. आप सभी को बता दें कि इसी के कारण कल यानी शनिवार 25 अप्रैल को रमजान का पहला रोजा रखा जा सकता है.

केवल इतना ही नहीं बल्कि देश के कुछ हिस्सों में गुरुवार से रमजान की शुरुआत हो चुकी है. वैसे आप जानते ही होंगे इस्लाम मजहब में रमजान के महीने को बेहद पाक (पवित्र) माना जाता है. मान्यता के अनुसार, रमजान महीना अल्लाह की इबादत के लिए होता है. वहीं इस महीने रोजा (उपवास) रखें जाते हैं. आपको बता दें कि पांचों वक्त की नवाज अदा की जाती है और इस महीने की जाने वाली इबादत का सवाब अन्य महीनों से कई गुना ज्यादा मिलता है. जी दरअसल रोजेदार के लिए अल्लाह जन्नत की राह खोल देता है. आप सभी को यह भी बता दें कि इस्लाम की रवायत के अनुसार, रमजान के महीने में रोजा रखना अनिवार्य होता है और रमजान के महीने में सहरी और इफ्तार ये दो महत्वपूर्ण रस्में होती हैं.

इसी के साथ रमजान के दिनों में सुबह के समय में जब भोजन किया जाता है तो उसे सहरी कहते हैं. सहरी दिन में सूरज के निकलने से पहले किया जाता है. जी दरअसल सेहरी करने को सुन्नत कहते है और दिनभर रोजा रखने के बाद शाम के समय जब सूरज डूब जाता है तब रोजा खोला जाता है इसे इफ्तार कहा जाता है.

अमिताभ से लेकर सोनम तक ने फैंस को दी रमजान की मुबारकबाद और की यह अपील

रमजान के पाक महीने में रोज 25 हजार लोगों को खाना खिलाएगा यह एक्टर

जानें कब नजर आ सकता है रमजान का चांद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -