वाका मैदान पर हुए रिकॉर्ड्स की बरसात,रोहित शर्मा ने जीता दिल
वाका मैदान पर हुए रिकॉर्ड्स की बरसात,रोहित शर्मा ने जीता दिल
Share:

पर्थ : भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच मंगलवार को वाका मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में कई रिकॉर्ड बने. जिसमें से ज्यादातर रिकॉर्ड भारतीय स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम रहे. जितने भी रिकॉर्ड वाका मैदान पर बने या टूटे, ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान स्टीवन स्मिथ (149) और जॉर्ज बेले (112) ने कई रिकॉर्ड बनाए.

रोहित ने जीता दिल 

रोहित ऑस्ट्रेलिया में उसी खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स के नाम था. रिचर्ड्स ने सन 1979 में मेलबर्न में 153 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

युवराज को पीछे छोड़ा

रोहित ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित ने युवराज सिंह का 2004 में सिडनी में 139 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.रोहित इससे पहले भी 2015 में मेलबर्न में 138 रनों की पारी भी खेल चुके हैं.

ऑस्ट्रेलिया में भारत का सबसे बड़ा स्कोर

भारत ने इस मैच में 309 रन बनाए जो ऑस्ट्रेलिया में भारत का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में भारत का सबसे बड़ा स्कोर 303 रन का था, जो उसने 2004 में ब्रिस्बेन में बनाए थे.

दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी

रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 207 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की. यह ऑस्ट्रेलिया में भारत की ओर से दूसरे विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था, जिन्होंने 2001 में इंदौर में 199 रन बनाए थे.

वहीँ दूसरी ओर स्मिथ और बेले ने तीसरे विकेट के लिए 242 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत दिलाई.

स्मिथ ने बनाया सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर

स्मिथ ने शानदार कप्तानी पारी खेलते हुए 149 रन बनाए, जो उनका अब तक का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर है. साथ ही यह किसी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान द्वारा खेली गई तीसरी सबसे बड़ी पारी है.स्मिथ से ऊपर रिकी पोंटिंग (164) और बेले (156) हैं.

तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी 

बेले और स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए अपने देश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की. इससे पहले यह रिकॉर्ड पोंटिंग और डेमियन मार्टिन के नाम था, जिन्होंने भारत के ही खिलाफ 234 रनों की नाबाद साझेदारी की थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -