केरल पुलिस में अब यह काम करेगा रोबोट
केरल पुलिस में अब यह काम करेगा रोबोट
Share:

कोच्चि : प्रदेश में एक रोबोट कॉप- केपी बॉट का केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने मंगलवार को उद्धाटन किया। यह देश का पहला ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप है। केपी बॉट नाम का ये रोबोट केरल पुलिस मुख्यालय के बाहर ड्यूटी देगा। इसे सब इंस्पेक्टर की रैंक दी गई है। यह दुनिया का चौथा रोबोट है। इसका मुख्य काम डाटा कलेक्ट करना और परफॉर्मेंस बेहतर करना होगा। यह रोबोट पुलिसकर्मी का ह्यूमनॉइड वर्जन है। लेकिन ये किसी पुलिसकर्मी की जगह नहीं लेगा। 

महाराष्ट्र : बोरवेल में गिरे बच्चे को एनडीआरएफ ने सुरक्षित निकाला

यह काम करेगा रोबोट 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह पुलिस मुख्यालय में आने वाले लोगों का स्वागत करेगा और उन्हें रास्ते बताएगा। इसे एक तरह से कॉन्टैक्ट पॉइंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि "पुलीसिंग में तकनीक शामिल करने के मामले में भारतीय राज्यों का नेतृत्व कर रही केरल पुलिस ह्यूमनॉइड रोबॉट को लाकर इतिहास बनाएगी।

गश्त पर निकले सेना के छह जवान भारी हिमस्खलन में दबे, सर्चिंग जारी

समय-समय पर होता रहेगा अपडेट 

प्राप्त जानकारी के अनुसार डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस का कहना है कि रोबो कॉप वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की पहचान करने में सक्षम होगा और उन्हें सलाम करेगा। वह आगंतुकों की जानकारी तो लेगा ही साथ ही उनकी शिकायतें भी रिकॉर्ड करेगा। ऐसी योजना है कि इसे अपडेट भी कियी जाएगा, जिसमें और भी अधिक फीचर्स शामिल होंगे। जैसे फेस रिकॉग्निशन और विस्फोटकों का पता लगाना। बता दें बीते साल राज्य के पुलिस चीफ ने कोकून साइबर कांफ्रेंस में ये घोषणा की थी कि पुलिस फोर्स में रोबोट्स को जल्द ही शामिल किया जाएगा। 

केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के बाद अब कम होगा बच्चों के स्कूल बैग्स का वजन

दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण कोरिया पहुंचे पीएम मोदी

हरियाणा के झज्जर में कार को दूर तक घसीटता हुआ ले गया ट्रक, हादसे में 4 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -