अब ये रोबोट लड़ेंगे आपका केस, नहीं लेनी होगी इंसानी मदद

रोबोट अब इंसानों का काम छीनते जा रहे हैं. हर काम में अब इंसान की जगह रोबोट ही जगह ले रहे हैं. ऐसे ही अब वकील के नाम पर भी आपको रोबोट हो देखने मिलने वाले हैं. दरअसल, एक अमेरीकी विधि कंपनी ने अपने कार्यालय में रोबोट वकील की नियुक्ति की है. इस रोबोट का नाम रॉस है और यह दुनिया का पहला ऐसा रोबोट है जो कानूनी मसलों को सुलझाने में मदद करेगा. यानि इसमें अब इंसानी वकील की मदद लेने की जरूरत नहीं पडेगी क्यों कि सब कुछ अब रोबोट ही करने वाले हैं. 

कंपनी रॉस की सेवाएं दिवालियापन और ऋण अधिकारों से संबंधित मामलों में लेगी. बेकर हॉस्टेलर कंपनी ने रॉस को अपने कार्यालय में कानूनी शोध का कार्य सौंपा है. वह यहां कार्यरत वकीलों के लिए शोध का कार्य करेगा. रॉस में सोचने-समझने की क्षमता (कॉग्निटिव कम्प्यूटिंग) मौजूद है. जिससे कंपनी में काम करने वाले वकील उससे सवाल कर सकते हैं और रॉस कानूनी रूप से तथ्य आधारित उत्तर देगा. इतना ही नहीं रॉस चौबीस घंटे कोर्ट के आदेशों पर भी ध्यान रखेगा, जिससे केस पर आए किसी नए आदेश से वकीलों को तुरंत अवगत करा सके.

इसके साथ ही आपको बता दें, वह निरंतर वकीलों से कानूनी ज्ञान भी लेता रहेगा. रॉस रोबोट का निर्माण करने वाली रॉस इंटेलीजेंस कंपनी ने साल 2014 में यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो में इस पर शोध करना शुरु कर दिया था. इसके निर्माण के बाद इसे कानूनी चीजें सीखाई गईं.

इसलिए बना होता है ट्रैन के अंत में X का निशान

थोड़े ज्यादा पढ़े लिखो हो तभी समझ में आएगा शादी का ये कार्ड, बना है केमिकल रिएक्शन से

अब भारतीय रेलवे भी सुरक्षा के लिए लेगा ‘उस्ताद’ का सहारा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -