अब भारतीय रेलवे भी सुरक्षा के लिए लेगा ‘उस्ताद’ का सहारा
अब भारतीय रेलवे भी सुरक्षा के लिए लेगा ‘उस्ताद’ का सहारा
Share:

नई दिल्ली : अब रेलवे भी ‘उस्ताद’ का सहारा लेगा उस्ताद यानि रोबोट। दरअसल यह रोबोट पटरी पर खड़ी ट्रेनों के निचले हिस्से की कमियों को उजागर करेगा। नागपुर रेल मंडल ने इस अति आधुनिक रोबोट को तैयार किया है, जो ट्रेनों का बेहतर तरीके से जांच करने में सक्षम होगा। रेल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे तकनीक का सहारा ले रहा है। इस कड़ी में उसने अंडरगेयर सर्विलांस थ्रू ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेड ड्रायड रोबोट तैयार किया है. गौरतलब है रेलवे द्वारा सुरक्षा के लिए बेहद बड़ा कदम उठाया गया है। 

बारीक कमियों को भी करेगा उजागर 

प्राप्त जानकारी अनुसार यह रोबोट जांच के दौरान कोच के नीचे लगे सभी नट बोल्ट समेत अन्य कलपुर्जों की बारीकी से जांच करेगा। इसके बाद वह कोच की कमियों को रेल कर्मियों को सटीक जानकारी मुहैया कराएगा। इसी आधार पर रेलकर्मी कोच की मरम्म्त कर सकेंगे। इस रोबोट में खास तरह के इंटेलिजेंस कैमरों का प्रयोग किया गया है। जो बारीक कमियों को भी बेहद आसानी से इंगित करेगा। 

जानकारी के लिए बता दे कैमरे और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से वीडियोग्राफी के साथ ही फोटोग्राफ भी क्लिक कर सकेगा। रियल टाइम बेसिस पर वाई-फाई के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराएगा। हाई डेफिनेशन कैमरे की ममदद से अंधेरे में भी ये रोबोट कोच की कमियों को जांचने में सक्षम है। 

इस वजह से बच्चा मारता है पेट में लात

चीन के स्कूलों में बढ़ रही छात्रों की उपस्थिति, कारण जानकर हैरान रह जायेंगे आप

यहां सुबह होते ही हाथियों को देखने पहुंच गया पूरा शहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -