भुने या भीगे चने, सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद कौन? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
भुने या भीगे चने, सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद कौन? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

लोगों के बीच अक्सर इस बात को लेकर भ्रम रहता है कि अच्छी सेहत के लिए भुने हुए चने बेहतर हैं या भीगे हुए चने। दोनों को फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि चने अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। भुने हुए चने आमतौर पर नाश्ते के रूप में खाए जाते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में। भुने हुए चने न केवल वजन प्रबंधन में सहायता करते हैं, बल्कि वे कई अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करते हैं। हालाँकि, स्वास्थ्य के लिए कौन सा अधिक फायदेमंद है - भुने हुए चने या भीगे हुए चने? आइए ढूंढते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, भुने और भीगे हुए चने दोनों ही स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन भीगे हुए चने आमतौर पर अधिक फायदेमंद माने जाते हैं। भीगे हुए चने में विटामिन बी का समृद्ध कॉम्प्लेक्स और उच्च प्रोटीन सामग्री होती है, जो मांसपेशियों को मजबूत करती है और पाचन में सहायता करती है। हालाँकि, मधुमेह और थायराइड की स्थिति वाले व्यक्तियों को भुने हुए चने खाने की सलाह दी जाती है। इसके विपरीत, जिन व्यक्तियों का वजन कम है, उन्हें भुने चने से परहेज करना चाहिए।

आहार विशेषज्ञ आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आपके दिन की शुरुआत पोषक तत्वों और चने के संयोजन से करने की सलाह देते हैं। यह संयोजन उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो जिम में नियमित व्यायाम करते हैं। पोटेशियम से भरपूर चने पाचन में सहायता करते हैं और वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं।

चना अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है। इसके अलावा, चने और पोषक तत्वों का संयोजन याददाश्त बढ़ाने में अत्यधिक प्रभावी माना जाता है। चने के नियमित सेवन से शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ सकता है, मस्तिष्क कार्य को बढ़ावा मिल सकता है और तनाव कम हो सकता है।

इसके अलावा, चने में मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूत बनाता है, जबकि पोषक तत्वों का संयोजन हृदय रोग से लड़ने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

निष्कर्षतः, भुने और भीगे हुए चने दोनों ही कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। हालाँकि, भीगे हुए चने, उनकी उच्च पोषक तत्व सामग्री के साथ, आमतौर पर अधिक फायदेमंद माने जाते हैं। चने को अपने दैनिक आहार में शामिल करना आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है, आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और विभिन्न शारीरिक कार्यों में सहायता करता है। चाहे नाश्ते के रूप में खाया जाए या भोजन में शामिल किया जाए, चने स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकते हैं।

मिथुन चक्रवर्ती से मिलने पहुंचे BJP नेता, अस्पताल से सामने आया VIDEO

डायबिटिज ही नहीं दिल के मरीज भी संभलकर करें इस एक चीज का सेवन, वरना बढ़ जाएगी दिक्कतें

जानिए 3 साल की उम्र के बाद क्यों जरूरी है आंखों की नियमित जांच?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -