पंजाब में प्लास्टिक वेस्ट से बनाई गई पहली सड़क, मंत्री बोले- पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने में मदद मिलेगी
पंजाब में प्लास्टिक वेस्ट से बनाई गई पहली सड़क, मंत्री बोले- पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने में मदद मिलेगी
Share:

अमृतसर: सीएम भगवंत मान की अगुवाई में पंजाब सरकार, वेस्ट प्लास्टिक के निपटारे और इसका विकास कार्यों में प्रयोग करने का प्रयास कर रही है. बठिंडा नगर निगम ने वेस्ट प्लास्टिक का सार्थक समाधान भी खोज लिया है. निगम ने प्लास्टिक कचरे से सड़कें बनाने का कार्य शुरू कर दिया है. पंजाब सरकार के मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने इसकी जानकारी दी है। 

उन्होंने बताया है कि नगर निगम बठिंडा स्टाफ द्वारा सड़क के निर्माण में प्लास्टिक के इस्तेमाल की शुरुआत से प्लास्टिक के कचरे का सार्थक समाधान भी खोज लिया गया है और इससे लागत भी कम आती है. उन्होंने बताया कि बठिंडा में जुझार सिंह नगर रोड बाजवा घर से मुख्य गली तक और गली नं. 3-A जुझार सिंह नगर में प्लास्टिक अवशेष का इस्तेमाल कर सड़क का निर्माण किया गया है. इसके अलावा गली नंबर 3-B जुझार सिंह नगर में प्लास्टिक से सड़क बनाई गई है. उन्होंने बताया कि 1000 रनिंग फुट लम्बी सड़क के निर्माण में बिटूमन में 8 फीसद प्लास्टिक कचरा का इस्तेमाल किया गया है. 

उन्होंने बताया कि सड़कों के निर्माण में प्लास्टिक के इस्तेमाल से प्लास्टिक कचरा की समस्या का निपटारा करने में सफलता मिलेगी, जिससे पर्यावरण को साफ-सुथरा और प्रदूषण रहित बनाया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि इससे सड़कों को पहले की अपेक्षा अच्छी गुणवत्ता का बनाया जा सकेगा. इसके साथ ही सड़कें बनाने का खर्च भी कम आएगा. मंत्री के अनुसार, इसके तत्काल परिणाम सन्तोषजनक हैं. जल्द ही और कमेटी/कॉरपोरेशन में प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल सड़कों के निर्माण कार्यों में किया जाएगा.   

'हम भारत के साथ..' आतंकियों को बचा रहे चीन को अमेरिका की दो टूक

गुजरात चुनाव से पहले 'समान नागरिक संहिता' का कार्ड चलेगी भाजपा, क्या इलेक्शन में मिलेगा लाभ ?

साइबर क्राइम पर लगाम लगाएगी योगी सरकार, बनाया ये मास्टरप्लान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -