यमन के मारिब में बढ़ती हिंसा के 3 दिनों में 400 परिवारों को किया विस्थापित: स्रोत
यमन के मारिब में बढ़ती हिंसा के 3 दिनों में 400 परिवारों को किया विस्थापित: स्रोत
Share:

यमन: तेल संपन्न प्रांत मारिब में यमन के सरकारी बलों और हौथी मिलिशिया के बीच लड़ाई में वृद्धि ने केवल तीन दिनों में लगभग 400 परिवारों को विस्थापित कर दिया है। मारिब के स्थानीय प्राधिकरण के अधिकारी ने गुरुवार को बताया, "पिछले तीन दिनों के दौरान लगभग 400 परिवारों ने प्रांत में गैर-रोक की गहन लड़ाई के कारण अपने गांवों और आवासीय घरों को छोड़ दिया।" स्रोत ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विस्थापित परिवारों ने दोनों युद्धरत प्रतिद्वंद्वियों के बीच अंधाधुंध तोपखाने की अदला-बदली के बीच सिरवा जिले को छोड़ दिया। 

स्रोत ने चेतावनी दी, "कई परिवारों को अब एक दूसरे विस्थापन की लहर से खतरा है और वे अन्य सुरक्षित क्षेत्रों को लड़ने से दूर खोजने के लिए फिर से भागने की कोशिश कर रहे हैं। यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में घिर गया है जब ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और सऊदी-समर्थित सरकार के राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी को राजधानी से बाहर कर दिया। बुधवार को, दो अंधाधुंध गोले मारिब में 225 परिवारों के विस्थापन शिविर आवास पर उतरे, जिससे कोई हताहत नहीं हुआ। यमन में युद्ध ने दसियों हज़ार लोगों की जान ले ली, 4 मिलियन लोगों को विस्थापित किया और देश को अकाल के कगार पर धकेल दिया। 

वही सरकार के नियंत्रण वाले प्रांत मारिब में आंतरिक विस्थापन शिविरों के प्रभारी यमनी अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय संगठनों से आग्रह किया कि वे विस्थापितों को निशाना बनाने से रोकने के लिए हौथियों पर दबाव डालें। ईरान-सहयोगी हौथी विद्रोहियों ने अपने सैन्य अभियानों को आगे बढ़ाया और सऊदी समर्थित यमनी सरकार द्वारा नियंत्रित मेरिब प्रांत को जब्त करने के लिए एक बड़े हमले की शुरुआत की। हौथिस की सैन्य वृद्धि ने वाशिंगटन को आतंकवादी सूची से समूह को हटाने के संकेत का पालन किया, जो डोनाल्ड ट्रम्प के पिछले अमेरिकी प्रशासन द्वारा निर्णय को उलट देगा। सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए मार्च 2015 में यमन संघर्ष में हस्तक्षेप किया।

चीन ने बीबीसी समाचार चैनल पर लगाया प्रतिबंध, ये है वजह

अमेरिका में हुआ बड़ा हादसा, एक साथ आपस में टकराई 130 गाड़ियां

शेरॉन पीकॉक ने कहा- "पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लेगा..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -