चीन ने बीबीसी समाचार चैनल पर लगाया प्रतिबंध, ये है वजह

चीन ने बीबीसी समाचार चैनल पर लगाया प्रतिबंध, ये है वजह
Share:

बीजिंग: ब्रिटिश नियामकों द्वारा सरकारी स्वामित्व वाले चीनी प्रसारक सीजीटीएन का लाइसेंस रद्द करने के बाद चीन ने ब्रिटेन के साथ कूटनीतिक लड़ाई में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज टेलीविजन चैनल पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध के पीछे का कारण बताते हुए चीन में राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन ने गुरुवार को कहा कि बीबीसी वर्ल्ड न्यूज की रिपोर्टों में आवश्यकताओं का उल्लंघन किया गया है कि समाचार सच्चा और निष्पक्ष होना चाहिए, इसने चीन के हितों को नुकसान पहुँचाया और राष्ट्र की एकता को कम किया है।

चीन की सरकार ने चीन में कोरोना महामारी के बारे में बीबीसी की रिपोर्टों की आलोचना की है और शिनजियांग क्षेत्र में जबरन मजदूरी और यौन दुर्व्यवहार के आरोपों के बारे में, उइगुर और अन्य मुख्य रूप से मुस्लिम जातीय समूहों के घर हैं। राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन ने एक बयान में कहा कि बीबीसी एक विदेशी चैनल के रूप में चीन में प्रसारित होने की आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहता है। 

ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने इस कदम को "मीडिया की स्वतंत्रता में अस्वीकार्य कटौती" कहा जो "केवल दुनिया की नजरों में चीन की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएगा। इससे पहले ब्रिटेन की संचार निगरानी संस्था Ofcom ने 4 फरवरी को चीन के अंग्रेजी भाषा के सैटेलाइट न्यूज चैनल सीजीटीएन का लाइसेंस रद्द कर दिया था। इसमें कारणों के बीच चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिंक का हवाला दिया गया।

अमेरिका में हुआ बड़ा हादसा, एक साथ आपस में टकराई 130 गाड़ियां

शेरॉन पीकॉक ने कहा- "पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लेगा..."

कोरोनावायरस के ब्रिटेन संस्करण टीकों द्वारा दिए गए संरक्षण सेंध की है आशंका

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -