रियो ओलंपिक : जेलगेट सुमगोंग ने रचा इतिहास, केन्या के इतिहास में पहली बार महिला एथलीट ने जीता गोल्ड
रियो ओलंपिक : जेलगेट सुमगोंग ने रचा इतिहास, केन्या के इतिहास में पहली बार महिला एथलीट ने जीता गोल्ड
Share:

रियो : केन्या के इतिहास में पहली बार किसी महिला ने स्वर्ण पदक जीत कर नया इतिहास रच दिया. महिला वर्ग की रविवार (14 अगस्त) को हुई मैराथन में केन्याई एथलीट जेलाबेट सुमगोंग ने 2 घंटे, 24 मिनट, 4 सेकंड में मैराथन पूरी कर पहला स्थान प्राप्त किया. एक तरफ जहाँ उन्होंने गोल्ड मैडल जीत वही केन्या के इतिहास में पहली बार किसी महिला ने मैराथन में स्वर्ण हासिल किया.

जीतने के बाद सुमगोंग ने कहा "मैं बहुत खुश हूँ, मैं बहुत गर्व महसूस कर रही हूँ," सुमगोंग ने आगे कहा "मैं खुद भी इसकी व्याख्या नहीं कर सकती कि मैं क्या महसूस कर रही हूँ। इथियोपिया की विश्व चैंपियन डिबाबा को इस बार कांस्य से संतुष्ट होना पड़ा।

सुमगोंग ने कहा "मैं अपने शरीर को नियंत्रित करने और बहुत सावधानी से मेरे शरीर को महसूस करने की कोशिश कर रही थी. हालाकिं मैं चिंतित कभी नहीं थी कि मैं इसे खो दूँगी" सुमगोंग ने कहा "मैं जानती थी की 40 किलोमीटर की दूरी पर सोने की खान थी। 35 किलोमीटर की दूरी पर, मैंने देखा कि मेरे अन्य दो साथी पिछड़ गए और उनसे मुझे प्रेरणा मिली। 

"जब में 40 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली थी तब मैंने देखा कि वहाँ हम तीन लोग थे, लेकिन मैं जानती थी कि मैं इतिहास के रास्ते पर थी और ये मौका मैं खोना नहीं चाहती थी। "

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -