रियो ओलंपिक : भारतीय हॉकी टीम का आज मौजूदा चैंपियन जर्मनी से मुकाबला
रियो ओलंपिक : भारतीय हॉकी टीम का आज मौजूदा चैंपियन जर्मनी से मुकाबला
Share:

भारतीय पुरुष हॉकी को पूल ‘बी’ के अपने दूसरे मैच में मौजूदा ओलिंपिक चैम्पियन जर्मनी की ताकत की चुनौती से पार पाना है तो खिलाड़ियों को अपने खेल में सुधार करना होगा. भारत को शनिवार को कमजोर आयरलैंड ने कड़ी टक्कर दी, जिसके खिलाफ उसने 3-2 से जीत दर्ज की जो ओलिंपिक  में 12 साल बाद उनकी पहली जीत थी. विश्व रैंकिंग से देखा जाये तो भारत (पांचवीं रैंकिंग) आयरलैंड (12वीं रैंकिंग) के खिलाफ दबदबा बनाने के लिये स्पष्ट दावेदार था.

लेकिन पीआर श्रीजेश की अगुवाई वाली टीम ने अच्छी शुरुआत के बाद अंतिम क्वार्टर में अपने प्रतिद्वंद्वियों को मौके दे दिये. ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह (दो गोल) और वी आर रघुनाथ (एक गोल) ने पेनल्टी कार्नर के जरिये गोल दागे, लेकिन इस मैच के दौरान फारवर्ड पंक्ति उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी और गोल करने के कई मौके गंवा दिये. श्रीजेश हमेशा की तरह सतर्क थे, उन्होंने कुछ बचाव भी किये. लेकिन रक्षात्मक पंक्ति की समस्या कायम रही, जिससे आयरलैंड ने अंतिम क्वार्टर में दबाव बना दिया. इससे टीम ने आठ पेनल्टी कार्नर गंवा दिये. लेकिन सोमवार को भारतीय टीम जर्मनी के खिलाफ इसी तरह की गलतियां करने का जोखिम नहीं उठा सकती, विपक्षी टीम ओलिंपिक  स्वर्ण की हैट्रिक बनाने पर निगाह लगाए है. 

वह पिछले 2008 बीजिंग और 2012 लंदन ओलिंपिक  में स्वर्ण पदक जीत चुकी है.  जर्मनी के खिलाफ ओलिंपिक  में भारत का रिकॉर्ड भी उनके पक्ष में नहीं है. भारत ने जर्मनी के खिलाफ ओलिंपिक  में अंतिम मैच 1996 अटलांटा खेलों में जीता था जिसमें उन्होंने शुरुआती मैच में 3-0 से जीत दर्ज की थी. सिडनी और एथेंस में भारत,  जर्मनी से नहीं खेला था क्योंकि वह अलग पूल में था. हालांकि चार साल पहले लंदन में जर्मनी ने भारत को 5-2 से शिकस्त दी थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -