रियो ओलंपिक : चीन की महिला वेटलिफ्टर डेंग ने जीता स्वर्ण पदक, बनाया वर्ल्ड रिकार्ड
रियो ओलंपिक : चीन की महिला वेटलिफ्टर डेंग ने जीता स्वर्ण पदक, बनाया वर्ल्ड रिकार्ड
Share:


रियो ओलंपिक में चीन की महिला भारोत्तोलक डेंग वेइ ने रियो ओलंपिक में मंगलवार को नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए अपने देश के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया। डेंग पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रही हैं. 23 साल की डेंग ने महिलाओं की 63 किलोग्राम भारवर्ग में कुल 262 किलोग्राम भार उठाया और नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। डेंग हालांकि स्नैच में वर्ल्ड रिकार्ड को नहीं तोड़ पाईं। डेंग ने स्नैच के पहले प्रयास में 108 किलोग्राम, दूसरे प्रयास में 112 किलोग्राम और तीसरे प्रयास में 115 किलोग्राम भार उठाया था.

इसके बाद उन्होंने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 138 किलोग्राम भार उठाया और दूसरे प्रयास में 147 किलोग्राम भार उठाते हुए उन्होंने कीर्तिमान रच दिया। डेंग ने 2010 विश्व चैम्पियनशिप में 58 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड जीता था और इसके बाद 2014 और 2015 विश्व चैम्पियनशिप में 63 किलोग्राम में पहला स्थान हासिल किया था.

रियो ओलंपिक में डेंग ने इस साल रियो में क्लीन व जर्क वर्ग में एक नया ओलंपिक रिकार्ड कायम किया। साथ ही उन्होंने मंगलवार को ओलंपिक के साथ-साथ 262 किलोग्राम वजन उठाकर विश्व रिकार्ड भी कायम किया। उल्लेखनीय है कि स्नैच का विश्व कीर्तिमान अभी भी रूस की स्वेतलाना सारुकेएवा के नाम है, जिन्होंने 2011 में 117 किलोग्राम भार उठाकर इसे स्थापित किया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -