स्किन और बालो के लिए फायदेमंद होता है राइस वाटर
स्किन और बालो के लिए फायदेमंद होता है राइस वाटर
Share:

चावल को हर घर में बनाये जाते है, और सभी लोग इसके पानी को बेकार समझ कर फेंक देते है. पर क्या आपको पता है की ये अपनी आपकी स्किन और बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है.चावल के पानी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडैंट तत्व मौजूद होते है जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करते हैं. 

1-अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स के कारन दाग-धब्बे आ गए है तो आप चावल के पानी के इस्तेमाल से अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकती है. इसके लिए पहले थोड़े से चावलों को उबाल ले,जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छान कर पानी को थोड़ा ठंडा कर ले,अब इस पानी को अपने  चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करे. और फिर 10 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें. अगर आप नियमित रूप से अपने चेहरे पर चावल के पानी का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करेगी तो इससे बहुत जल्द ही आपके चेहरे से मुंहांसो के दाग धब्बे दूर हो जायेगे. 

2-चेहरे पर झुर्रिया आने से चेहरे की पूरी खूबसूरती ख़राब हो जाती है,पर अगर आप  चावल के पानी से चेहरे पर मसाज करती है तो आपके चेहरे पर झुरिया नहीं  आती है.

3-बालो के लिए भी चावल के पानी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है,चावल का पानी आपके पतले और बेजान बालों को घना बनाने में आपकी मदद कर सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए जब भी अपने बालो में शैम्पू करे तो उसके बाद अपने बालो को चावल के पानी से  धोये.और 20 मिनट के बाद फिर से अपने बालो में शैम्पू कर ले. अगर आप सप्ताह में 2 बार इस पानी का इस्तेमाल करती है तो इससे आपके बाल मजबूत हो जाएंगे और उनमें चमक भी बढ़ेगी.

 

स्किन की देखभाल में इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी

दूध की मलाई करती है त्वचा के रूखेपन को दूर

कैंसर की बीमारी से बचाती है हरी मिर्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -