ब्लड प्रेशर से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है अनार का जूस
ब्लड प्रेशर से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है अनार का जूस
Share:

अनार (Pomegranate) का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जी हाँ और इसको खाने के अलावा इसका जूस पीने से भी कई बड़े-बड़े फायदे होते हैं। वैसे तो अनार का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है हालाँकि सर्दियों में अनार खाने या फिर अनार का जूस पीने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है। आप सभी को बता दें कि अनार में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को काफी लाभ पहुंचाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि अनार का जूस पीने से न सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि या ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म भी रखता है। जी दरअसल अनार में फाइबर, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। तो अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं अनार के जूस को पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

एनीमिया की समस्या से छुटकारा- अनार में आयरन अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। ऐसे में अगर किसी को एनीमिया की शिकायत है, तो उसको लगातार एक महीने तक अनार का जूस पीना चाहिए। यह थकावट को दूर करता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल- अगर ब्लड प्रेशर की शिकायत है, तो हर दिन अनार के जूस का सेवन करना चाहिए। सबसे खास ठंड के मौसम में। जी दरअसल इस मौसम में अनार का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

स्किन ग्लोइंग- अनार में विटामिन सी अधिक मात्रा पाई जाती है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होती है। हर दिन अनार का जूस पीने से स्किन ग्लोइंग बनती है। केवल यही नहीं बल्कि इसे पीने से खून साफ होता है जिससे चेहरे पर पिंपल्स और झुर्रियों की शिकायत नहीं होती है।

गठिया में फायदेमंद- अनार का जूस पीने से गठिया यानी जोड़ों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। इस वजह से इसे हर दिन पीना चाहिए।

पाचन तंत्र मजबूत- अनार के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा पेट संबंधी बीमारियां भी दूर होती हैं।

दिल मजबूत- दिल संबंधी बीमारियों का खतरा अनार का जूस कम होता है। इसे रोज पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

हृदय रोग और कैंसर से दूर रखती है चाय, जानिए फायदे

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है काली मिर्च का तेल, जानिए लाभ

बच्चे के दांत निकलने पर हो रहा है दर्द तो छुटकारा दिलाने के करें यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -