जानें कौन थे चे ग्वेरा, जिनके जन्मस्थान के बिकने की चर्चा है हर तरफ
जानें कौन थे चे ग्वेरा, जिनके जन्मस्थान के बिकने की चर्चा है हर तरफ
Share:

बीसवीं सदी के वामपंथी क्रांतिकारी एर्नेस्टो चे ग्वेरा का जन्मस्थान अर्जेंटीना के रोजारियो शहर में बिकने वाला है. शहर के केंद्र में स्थित 2580 स्क्वॉयर फुट के इस घर के मौजूदा मालिक फ्रांसिस्को फर्रुग्गिया ने बताया कि उन्होंने इसे साल 2002 में खरीदा था. इस बारें में फ्रांसिस्को का कहना है कि वो इस घर को एक सांस्कृतिक केंद्र में बदलना चाहते थे लेकिन उनकी ये योजना कभी भी हकीकत में बदल नहीं पाई. हालांकि अर्जेंटीना के इस बिजनेसमैन ने ये नहीं बताया कि उन्होंने इस घर की क्या कीमत रखी है. बीते सालों में बड़ी संख्या में लोग इस इमारत को देखने के लिए आते जाते है  यहां आने वाले नामचीन लोगों में उरुग्वे के पूर्व राष्ट्रपति जोसे पेपे मुजिसा और क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के बच्चे शामिल रहे हैं, लेकिन शायद यहां आने वाले लोगों में सबसे मशहूर नाम एल्बर्टो ग्रानाडोस का है, जिन्होंने पचास के दशक में चे ग्वेरा के साथ दक्षिण अमेरिका की मोटरसाइकिल से यात्रा की थी. पेशे से डॉक्टर एल्बर्टो तब नौजवान थे और चे ग्वेरा के साथी भी.

बता दें की चे ग्वेरा का जन्म साल 1928 में एक खाते-पीते मध्य वर्गीय परिवार में हुआ था, लेकिन जब उन्होंने दक्षिण अमेरिका में गरीबी और भूख देखी तो उन्होंने क्रांति का रास्ता अपना लिया. इसके बाद क्यूबा की क्रांति के दौरान उन्होंने अहम भूमिका निभाई. इस क्रांति में फुल्गेन्सिको बतिस्ता की तानाशाही का तख्तापलट कर दिया गया था. इसके बाद चे ग्वेरा ने क्रांति का दायरा पूरे दक्षिण अमेरिका और विकासशील देशों तक ले जाने की इच्छा जताई.

इसके बाद चे ग्वेरा क्यूबा से बोलिविया चले गए, जहां उन्होंने राष्ट्रपति रेने बैरिएंटोस ओर्टुनो के खिलाफ जंग लड़ रहे विद्रोही बलों की अगुवाई की. क्रांतिकारी चे ग्वेरा ने अपने जीवनकाल में जो कुछ भी किया, उसको लेकर आज भी लोगों की राय बंटी हुई है. उनके समर्थक उन्हें समर्पण और आत्म-बलिदान के उदाहरण के तौर पर देखते आए हैं जबकि उनके आलोचकों का कहना है कि चे ग्वेरा एक क्रूर और बर्बर शख्स थे.

30 साल जी औरत की जिंदगी, कैंसर के इलाज के लिए गया तो पता चला वह 'मर्द' है

चेतेश्वर पुजारा का बड़ा बयान, कहा- 'अपने जीवन पर राहुल द्रविड़ के प्रभाव...'

दिन-रात पौधे की देखभाल करती थी महिला, फिर दो साल बाद पता लगा कुछ ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -