'सभी बंधकों की वापसी और आतंकियों का विनाश, युद्ध नहीं रुकेगा..', इजराइल का स्पष्ट रुख, संघर्षविराम बढ़ाने के लिए गिड़गिड़ा रहा 'हमास'
'सभी बंधकों की वापसी और आतंकियों का विनाश, युद्ध नहीं रुकेगा..', इजराइल का स्पष्ट रुख, संघर्षविराम बढ़ाने के लिए गिड़गिड़ा रहा 'हमास'
Share:

यरूशलम: करीब डेढ़ महीने तक चले इजराइल-हमास संघर्ष पर कुछ दिनों का विराम लगा है, जिसमे दोनों तरफ से बंधक रिहा किए जा रहे हैं। इस दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के शासन वाली गाजा पट्टी का दौरा किया और इस बात पर जोर दिया कि संघर्ष विराम के बावजूद आतंकवाद के खिलाफ युद्ध जारी रहेगा। बता दें कि, इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच युद्धविराम समझौता 24 नवंबर, 2023 को शुरू हुआ। पहले दिन, हमास ने 24 बंधकों को रिहा कर दिया, जिनमें 13 इज़राइली, 10 थाईलैंड से और एक फिलीपींस से था।

तीसरे दिन, अतिरिक्त 17 लोगों को हमास द्वारा रिहा किया गया, जिनमें 14 इज़रायली और 3 थाई नागरिक थे। बंधकों को गाजा अस्पताल में रेड क्रॉस इंटरनेशनल सोसाइटी के स्वयंसेवकों को सौंप दिया गया, जिन्होंने फिर उन्हें इजरायली सुरक्षा बलों (IDF) को सौंप दिया। कतर ने इस युद्धविराम में मध्यस्थता की अहम भूमिका निभाई है, जिसके परिणामस्वरूप हमास द्वारा 50 बंधकों को रिहा किया गया, वहीं इजराइल की तरफ से 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया गया। कुछ लोगों के घर लौटने के बावजूद, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि 183 व्यक्तियों को अभी भी हमास ने बंदी बना रखा है, जिनमें 18 बच्चे और 43 महिलाएं शामिल हैं।

बता दें कि, फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने 26 नवंबर, 2023 को युद्धविराम आगे बढ़ाने की मांग की थी, मगर इज़राइल ने हमास पर 10 बंधकों की दैनिक रिहाई पर स्वीकृति की शर्त रखी। इस बीच, प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने गाजा पट्टी का दौरा किया और इजरायल के नियंत्रण पर जोर दिया और कहा कि जब तक आतंकवाद खत्म नहीं हो जाता तब तक युद्ध जारी रहेगा। सैनिकों को संबोधित करते हुए, नेतन्याहू ने युद्ध में तीन लक्ष्यों को रेखांकित किया, उन्होंने कहा कि, सभी बंधकों की सुरक्षित वापसी, हमास का विनाश, और यह सुनिश्चित करना कि गाजा से इज़राइल को कोई और खतरा न हो। उन्होंने इज़राइल के दृढ़ संकल्प पर जोर देते हुए कहा कि, "हमें कोई नहीं रोक सकता। हमारे पास ताकत है, और हम अपने लक्ष्य हासिल करेंगे।" चार दिवसीय युद्धविराम के बाद, ऐसा प्रतीत होता है कि इज़राइल हमास के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगा, जैसा कि नेतन्याहू की आतंकवादी संगठन के खिलाफ चल रहे संघर्ष के प्रति प्रतिबद्धता से संकेत मिलता है।

आज इजराइल में होंगे एलन मस्क, राष्ट्रपति इसाक और 'हमास' द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के परिजनों से करेंगे मुलाकात

बच्चाबाज़ी, कोकीन, कुतिया के साथ सम्भोग..! इमरान खान पर पाकिस्तानी अभिनेत्री की विस्फोटक किताब, चकरा देने वाले खुलासे

घसीटा, पीटा, फिर फांसी दे दी! इजराइल द्वारा छोड़े गए हमजा और आज़म को फिलिस्तीनी भीड़ ने मार डाला, बोले- जासूस थे..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -