Share:
आज इजराइल में होंगे एलन मस्क, राष्ट्रपति इसाक और 'हमास' द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के परिजनों से करेंगे मुलाकात
आज इजराइल में होंगे एलन मस्क, राष्ट्रपति इसाक और 'हमास' द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के परिजनों से करेंगे मुलाकात

यरूशलम: अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर यहूदी विरोधी नफरत को बढ़ावा देने के आरोप लगने के बाद दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति एलन मस्क आज इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग से मुलाकात करने वाले हैं। बैठक में ऐसे इजरायली व्यक्ति भी शामिल होंगे, जिनके रिश्तेदारों को गाजा में फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने बंधक बना रखा है। हर्ज़ोग के कार्यालय के अनुसार, बैठक का उद्देश्य ऑनलाइन यहूदी विरोधी भावना के बढ़ते मुद्दे को संबोधित करना है।

बता दें कि मस्क, जो टेस्ला और स्पेसएक्स में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं, ने अभी तक दोनों कंपनियों के प्रवक्ताओं की टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया है। उनकी यात्रा फिलिस्तीनी हमास आतंकवादियों के साथ इजरायली युद्ध में चार दिवसीय संघर्ष विराम के साथ मेल खाती है, जिसके दौरान हमास ने कुछ बंधकों को रिहा किया है। ऐसी खबरें हैं कि मस्क आज यानी सोमवार को प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ भी बैठक करेंगे, हालांकि उनके कार्यालय की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

उल्लेखनीय है कि, यह पहली बार नहीं है जब एलन मस्क यहूदी विरोधी भावना से जुड़े विवादों में शामिल हुए हैं। कैलिफ़ोर्निया की पिछली यात्रा के दौरान, जहाँ उन्होंने नेतन्याहू से मुलाकात की थी, मस्क को नेतन्याहू की सरकार के कार्यों का विरोध करने वाले व्यक्तियों के विरोध का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा, नवंबर में, मस्क एक्स पर एक पोस्ट से सहमत हुए जिसमें झूठा दावा किया गया था कि यहूदी लोग गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे थे।

एक्स (पूर्व ट्विटर) पर यहूदी विरोधी सामग्री के इस प्रचार के परिणामस्वरूप वॉल्ट डिज़नी, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी और एनबीसीयूनिवर्सल पैरेंट कॉमकास्ट जैसी प्रमुख अमेरिकी कंपनियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने विज्ञापन रोक दिए। व्हाइट हाउस ने भी इस कृत्य की निंदा करते हुए इसे "यहूदी विरोधी और नस्लवादी घृणा का घृणित प्रचार" बताया था। पोस्ट के साथ एलन मस्क के समझौते में संदर्भित "महान प्रतिस्थापन" साजिश सिद्धांत का दावा है कि यहूदी लोग और वामपंथी, श्वेत आबादी को गैर-श्वेत आप्रवासियों के साथ बदलने की योजना बना रहे हैं। इस सिद्धांत ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और दुनिया भर में यहूदी विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया को बढ़ाने में योगदान दिया है, खासकर इज़राइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के दौरान।

एलन मस्क ने पहले कहा है कि एक्स को विविध दृष्टिकोणों के लिए एक मंच होना चाहिए लेकिन वह उन पोस्टों के वितरण को सीमित कर देगा जो इसकी नीतियों का उल्लंघन करते हैं। वह इस दृष्टिकोण को "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, पहुंच की नहीं" के रूप में संदर्भित करते हैं। अपनी विवादास्पद सोशल मीडिया भागीदारी के अलावा, मस्क एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता स्टार्टअप, xAI भी विकसित कर रहे हैं। इज़राइल, कंप्यूटिंग और रोबोटिक्स उद्योगों में अपनी प्रगति के साथ, इस क्षेत्र में विश्व में अग्रणी माना जाता है।

चल रहे संघर्ष ने इज़राइल की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है, जिसके कम बेरोजगारी के साथ 3% से अधिक बढ़ने का अनुमान था। अब, विकास दर धीमी होने की उम्मीद है, 2024 में लगभग 2%। युद्ध के दौरान शेकेल में शुरुआत में 6% की गिरावट आई, लेकिन बाद में इसमें सुधार हुआ और डॉलर के मुकाबले 8% की बढ़त हुई। यहूदी विरोधी भावना से निपटने के प्रयास किए जा रहे हैं और एलन मस्क की इजरायली राष्ट्रपति के साथ मुलाकात का उद्देश्य ऑनलाइन नफरत के खिलाफ लड़ना है।

बच्चाबाज़ी, कोकीन, कुतिया के साथ सम्भोग..! इमरान खान पर पाकिस्तानी अभिनेत्री की विस्फोटक किताब, चकरा देने वाले खुलासे

घसीटा, पीटा, फिर फांसी दे दी! इजराइल द्वारा छोड़े गए हमजा और आज़म को फिलिस्तीनी भीड़ ने मार डाला, बोले- जासूस थे..

Hinduism नहीं, हिंदुत्व ही कहिए..! विश्व हिन्दू कांग्रेस में 'सनातन धर्म' के इंग्लिश नाम पर प्रस्ताव पारित, बताया ये कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -