6 महीनो के निचले स्तर पर खुदरा मुद्रास्फीति
6 महीनो के निचले स्तर पर खुदरा मुद्रास्फीति
Share:

चालू वर्ष के दौरान मार्च महीने में देश की खुदरा मुद्रास्फीति को गिरावट के साथ 4.83 फीसदी पर देखा गया है. बताया जा रहा है कि यह 6 महीने का सबसे निचला स्तर है. कहा जा रहा है कि सब्जियों और दालों के दामों में आई गिरावट के कारण यह कमजोरी देखने को मिली है. गौरतलब है कि फरवरी माह की उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति को संशोधित करने का काम किया गया है और इसके साथ ही इसे 5.18 से 5.26 फीसदी किया गया है.

बता दे कि इससे पूर्ण सितंबर, 2015 में खुदरा मुद्रास्फीति को 4.41 फीसदी पर देखा गया था. जबकि साथ ही यह भी बता दे कि फरवरी माह के दौरान इसे 5.30 फीसदी पर देखा गया था. बताया जा रहा है कि मार्च महीने के दौरान सब्जियों की मूल्यवद्धि 0.54 फीसदी पर रही है. वहीँ यह भी सुनने में आ रहा है कि तेल एवं वसा की मुद्रास्फीति जहाँ 4.85 फीसदी बताई गई है तो वहीँ दूध और इसके उत्पादों की मुद्रास्फीति 3.33 फीसदी बताई गई है.

बताया जा रहा है कि चीन और कनफेक्शनरी की मूल्यवद्धि इस वर्ष में फरवरी माह के मुकाबले 0.51 फीसदी से मजबूत होकर 3.92 फीसदी पर पहुँच गई है. जबकि बताया जा रहा है कि पान और तंबाकू की मुद्रास्फीति 8.51 फीसदी रही है. यह भी बताया जा रहा है कि मोटे अनाजों और उत्पादों की मूल्यवद्धि में मजबूती आई है और यह 2.43 फीसदी के स्तर पर पहुँच गई है. जबकि कहा गया है कि मांस और मछली में मजबूती के साथ 7.74 फीसदी हो गई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -