बिहार 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित, विज्ञान संकाय में 70% विद्यार्थी फेल
बिहार 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित, विज्ञान संकाय में 70% विद्यार्थी फेल
Share:

नई दिल्ली : बिहार 12वीं बोर्ड के नतीजे सामने आ गए हैं. इसमें औसत रिजल्ट 62 फीसदी रहा लेकिन 12वीं के विज्ञान विषय में 70 फीसदी बच्चे फेल हो गए हैं. इससे बिहार बोर्ड की शिक्षा व्यवस्था की पोल खुल गई है, जबकि बोर्ड का कहना है कि कठोरता से कॉपी जांचने से प्रतिशत घट गया है.

गौरतलब है कि आज खुले बिहार 12 वीं बोर्ड के नतीजों में विज्ञान संकाय की खुशबू कुमारी ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. खुशबू कुमारी ने 86.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, जो तीनों संकाय में सर्वाधिक हैं. वहीं वाणिज्य संकाय में पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रियांशु जायसवाल ने टॉप किया है. प्रियांशु ने 81.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. वहीं कला संकाय में 82.6 प्रतिशत के साथ समस्तीपुर के रमेश कुमार अव्वल रहे.

बता दें कि सबसे ज्यादा हैरानी की बात यह है कि बिहार बोर्ड में विज्ञान संकाय से परीक्षा देने वाले सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र ही उत्तीर्ण हो पाए हैं. वहीं कला में 37.13 फीसदी और वाणिज्य में सबसे ज्यादा 73.76 फीसदी छात्र पास हुए हैं. 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणामों के खराब प्रदर्शन पर अपनी प्रतिक्रिया में प्रिंसिपल सेक्रेटरी ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट आर. के महाजन ने कहा कि कड़ाई से कॉपी जांचने के कारण उत्तीर्ण होने का प्रतिशत कम हो  गया है

यह भी देखें

बिहार में शराब कंपनियों को मिली राहत, SC ने लगाई स्टाॅक अवधि को लेकर रोक

जब तक है दम, शराब पीने वालों को नहीं छोड़ेंगे हम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -