तेलंगाना विधानसभा ने CAA के खिलाफ प्रस्ताव किया पास, केसीआर बोले करें पुनर्विचार
तेलंगाना विधानसभा ने CAA के खिलाफ प्रस्ताव किया पास, केसीआर बोले करें पुनर्विचार
Share:

तेलंगाना विधानसभा ने भी सोमवार को सीएए के विरुद्ध प्रस्‍ताव को पास कर दिया गया। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K Chandrashekar Rao) ने विधानसभा में कहा कि ऐसे लाखों लोग हैं जिनके पास वैध दस्तावेज नहीं हैं।वहीं ऐसे में केंद्र को संशोधित नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act, CAA) पर एकबार फ‍िर से विचार करना चाहिए। इसके साथ ही ऐसा नहीं है कि तेलंगाना की विधानसभा में ही ऐसा प्रस्‍ताव पारित हुआ है। वहीं इससे पहले केरल, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश विधानसभाओं में इस कानून के विरुद्ध प्रस्ताव पारित किए जा चुके हैं। 

इसके साथ ही बीते दिनों नागरिकता संशोधन एक्‍ट को वापस लेने की मांग वाले एक प्रस्‍ताव को पारित पर केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान ने कहा था कि इस प्रस्‍ताव की कोई कानूनी या संवैधानिक वैधता नहीं है क्योंकि नागरिकता का मसला केंद्र का है। इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी साफ किया था कि असल में इस प्रस्‍ताव का कोई भी मतलब नहीं है।वहीं  इससे पहले गृह मंत्रालय भी यह साफ कर चुका है कि कोई भी राज्‍य संशोधित नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act, CAA) कानून को लागू करने से मना नहीं कर सकता है। इसके साथ ही जानकारों की भी मानें तो राज्‍यों को हर हाल में नागरिकता संशोधन कानून को लागू करना ही होगा।

बीते गुरुवार को संदस में इस मसले पर जबर्दस्‍त बहस देखने को म‍िली थी। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य सभा में विपक्षी नेताओं पर सीएए और एनपीआर के मसले पर मुसलमानों को गुमराह करने का आरोप लगाया था।वहीं  उन्‍होंने कहा था कि यह भ्रम फैलाया गया कि सीएए से उनकी नागरिकता छिन जा सकती है ।इसके साथ ही शाह ने आगे कहा कि कपिल सिब्बल साहब सुप्रीम कोर्ट के बहुत बड़े वकील हैं। वहीं आप ही सीएए में कोई एक ऐसा प्रावधान बता दीजिए जिससे मुस्लिमों की नागरिकता जाती हो सकती है । इसके बाद कपिल सिब्बल ने कहा था कि कोई नहीं कह रहा कि सीएए किसी की नागरिकता छीनेगा। वहीं सिब्‍बल के इस जवाब पर शाह ने कहा था कि मैं कांग्रेस के कई नेताओं को कोट कर सकता हूं जिसमें उन्होंने कहा है कि सीएए मुसलमानों की नागरिकता छीन सकती है ।

कोरोना पर बोले नितीश कुमार, कहा- मास्क की जरुरत पीड़ितों को, ना की स्वस्थ लोगों को...

मध्य प्रदेश विधानसभा स्थगित होने पर भड़के गवर्नर लालजी टंडन, कहा- उचित कार्रवाई करूँगा

कोलकाता वनडे रद्द होने पर भड़कीं ममता, कहा- गांगुली ने हमें बताया क्यों नहीं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -