RBI कसेगा बैंकों पर लगाम
RBI कसेगा बैंकों पर लगाम
Share:

रिज़र्व बैंक के द्वारा मंगलवार को यह कहा गया है कि बैंक के द्वारा ब्याज दरों में कटौती को अंजाम दिया गया है लेकिन बैंकों के द्वारा इसका आधा भी लागू नहीं किया गया है. इस हाल में यह सुनने में आ रहा है कि अन्य सभी ऐसे बैंकों पर लगाम लगाई जा सकती है. इसके साथ ही यह बात भी सामने आ रही है कि केंद्रीय बैंक भी जल्द से जल्द सभी बैंकों के लिए बेस रेट तय किये जाने की प्रक्रिया में लग गया है.

गौरतलब है कि कल रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की उपलब्द्धता में पांचवीं द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा को पूरा किया गया है, जिसमे यह कहा गया है कि चाहे इस वक़्त ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा रहा है. लेकिन रिज़र्व बैंक अन्य सभी बैंकों पर अपनी नजर टिकाये हुए है क्योकि बैंकों की यह कारगुजारी ग्राहकों को काफी हद तक प्रभावित कर रही है.

यानी की रिज़र्व बैंक का यह कहना है कि ब्याज दरों में कटौती का सम्पूर्ण लाभ ग्राहकों को भी मिलेगा. इस मामले में ही सामने आई एक RBI की रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि बैंक की तरफ से दरों में 1.25 प्रतिशत की कमी की जा चुकी है लेकिन इसके बावजूद भी ग्राहकों को केवल 0.60 प्रतिशत का लाभ ही मिल पा रहा है. इस कारण जल्द से जल्द एक नई प्रणाली की शुरुआत की जाना है ताकि बेस रेट तय किये जा सके.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -