कहीं बारिश तो कहीं बाढ़ से तबाही का मंजर
कहीं बारिश तो कहीं बाढ़ से तबाही का मंजर
Share:

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों मे करीब एक सप्ताह से तेज बारिश और बाढ़ के कारण तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है। लगभग एक दर्जन से अधिक गाॅंवों में पानी घुसने के समाचार मिले है। इधर स्थानीय प्रशासन द्वारा राहत कार्य किये जा रहे तथा बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का सिलसिला जारी है। बीते एक सप्ताह से क्षेत्र के कई इलाकों में तेज बारिश और बाढ़ के कारण हालात बेकाबू हो गये है। गंगा समेत अन्य लगभग सभी नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से उपर तक पहुंच गया है और कई गांवों में पानी घुस गया है।

ग्रामीण अपनी जान बचाने के लिये छतों और पेड़ों पर चढ़ गये है। बाढ़ का सबसे अधिक प्रकोप बलिया, मिर्जापुर, वाराणसी और मुगलसराय आदि क्षेत्रों में दिखाई दे रहा है और इसके चलते लोग परेशानी का सामना कर रहे है। बलिया जिले में तो गंगा और घाघरा नदी का जल स्तर इतना अधिक बढ़ गया है कि 60 हजार से अधिक फंसे हुये मदद की राह देख रहे है। हालांकि प्रशासन के अधिकारियों द्वारा राहत कार्य जोर-शोर से किया जा रहा है वहीं एनडीआरएफ की टीम का भी सहयोग लिया जा रहा है।

टीम के सदस्य लोगों को बचाने और सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की कवायद करते हुये दिखाई दे सकते है। बाढ़ में फंसे लोगों को खाने-पीने की सामग्रियों का भी इंतजाम करने में प्रशासनिक अधिकारी जुटे हुये है। गौरतलब है कि तेज बारिश और बाढ़ आने के कारण इलाहाबाद क्षेत्र के लोग ही नहीं बल्कि अन्य कई राज्यों में भी बाढ़ तथा तेज बारिश के कारण तबाही मची हुई है।

जानवरों को बचाना चाहते है ग्रामीण

छपरा गाॅंव में बाढ़ का पानी घुसने से संकट में फंसे ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर निकालने के लिये राहत दल के सदस्य भले ही प्रयास कर रहे हो लेकिन अधिकांश ग्रामीण अपने गाॅंव से बाहर जाना नहीं चाहते है। ग्रामीणों का कहना है कि वे अपने यहां पलने वाले जानवरों को छोड़कर नहीं जा सकते। अब यह राहत दल को समझ में नहीं आ रहा है कि वे पहले ग्रामीणों को बचायें या फिर उनके जानवरों को। बताया जाता है कि छपरा गाॅंव के लोग पानी से बचने के लिये छतों पर चढ़े हुये है और तीन-चार दिनों से भूखे प्यासे बैठे हुये है, परंतु इसके बाद भी वे अपने घर के जानवरों को छोड़ना नहीं चाहते।

भारी बारिश के चलते शिप्रा उफान पर, घाट हुए जलमग्न

आज मैं ऊपर, आसमाँ नीचे.... बादलों की सैर कराती यह ट्रैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -