RBI ने की रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती
RBI ने की रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में RBI ने मौद्रिक समीक्षा के अंतर्गत रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, और इसके चलते रेपो रेट भी अब घटकर 7.25 फीसदी हो गया है। इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट भी 6.25 फीसदी हो गया। RBI के द्वारा CRR में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया इस कारण CRR 4 फीसदी पर ही बना रहेगा। इस बदलाव के बाद लोगों को यह उम्मीदे लगी हुई है कि होम लोन की दरें भी कुछ कम होंगी। आपको हम यह भी बता दे कि रेपो रेट उस रेट को कहा जाता है जिसपर RBI अन्य सभी बैंकों को लोन देता है।

जब रेपो रेट में कमी आती है तो बैंकों को ब्याज भी कम देना पड़ता है और इस ब्याज के कम होने से आम जनता को भी बहुत फायदा होता है। इसके अलावा आपको बता दे कि महंगाई के अनुमान में RBI के द्वारा बढ़ोतरी भी की गई है। महंगाई दर का अनुमान 5.8 फीसदी से बढ़ाकर 6 फीसदी कर दिया गया है। RBI दवारा जनवरी और मार्च 2015 में दो बार दरों में कटौती की गई जिसके बाद रेपो रेट 7.5 फीसदी हो गया था।

RBI के गवर्नर रघुराम राजन का कहना है कि वाणिज्यिक बैंकों से पिछली दो कटौती का लाभ आम ग्राहकों तक पहुँचने का इन्तेजार किया जा रहा था। इसके साथ ही उन्होंने बैंकों का यह दावा भी ख़ारिज किया था कि पूंजी की लागत काफी अधिक है। जनवरी और मार्च में बदलाव किया गया था जबकि फरवरी और अप्रैल की मौद्रिक नीति समीक्षा में दरों में कोई बदलाव नहीं था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -