इस तरीके को अपनाकर दूर करें पसीने की समस्या
इस तरीके को अपनाकर दूर करें पसीने की समस्या
Share:

कुछ लोगों को हद से ज्यादा पसीना आने की समस्या होती है और गर्मियों के मौसम में शरीर का तापमान बढ़ जाता है. बता दे कि तापमान की इसी मात्रा को कंट्रोल करने के लिए स्किन के अंदर मौजूद पसीने के ग्लैंड्स एक्टिव हो जाते है और फिर पसीना निकलना शुरू हो जाता है. शरीर से पसीना निकलना अच्छा है. इससे शरीर को गर्मी के प्रभाव से बचाया जाता है और शरीर की नमी बरकरार रहती है.

किन्तु ये भी बता दे कि अधिक मात्रा में पसीना निकलना सेहत के लिए ठीक नहीं रहता है. इसे कंट्रोल करना भी जरूरी होता है. इसे कंट्रोल करने के लिए बोटॉक्स का इस्तेमाल करना चाहिए. बोटॉक्स के नाम से मशहूर बोटुलिनम टॉक्सिन टाइप ए का बगल में इस्तेमाल करते हुए पसीने की समस्या से बचा जा सकता है. यह हाइपर एक्टिव पसीने की ग्रंथि की तंत्रिकाओं पर काम करते हुए उन्हें शांत करता है, इससे पसीना आने की स्पीड बहुत हद तक कम हो जाती है.

इसमें पसीने को कम करने के लिए बोटॉक्स का इंजेक्शन लगाया जाता है. इससे ग्लैंड्स कुछ समय के लिए ब्लॉक हो जाते है और 4-5 महीने में ही आराम मिल जाता है. शरीर से आने वाली बदबू से भी छुटकारा मिल जाता है, किन्तु इसके लिए डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

ये भी पढ़े 

डिस्पोजल इस तरह करते है नुकसान

चैन की नींद न आने का ये भी हो सकता है कारण

हॉबी से करें मन को शांत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -