डिस्पोजल इस तरह करते है नुकसान
डिस्पोजल इस तरह करते है नुकसान
Share:

आजकल बाहर की चीजे खाना-पीना आम हो गया है. इसे पैक करवाना आम सा हो गया है. दुकानों और होटलों पर डिस्पोजल कप और पॉलीथिन का इस्तेमाल जमकर होता है. क्या आप जानते है, गर्म चीज पॉलीथिन में पैक होने के बाद शरीर को नुकसान पहुंचाती है. यह धीमे की जहर की तरह है. डिस्पोजल गिलास व पॉलीथिन के केमिकल खाने के जरिये बॉडी में पहुंच जाते है.

इससे शरीर को नुकसान पहुँचता है, जो बाद में गंभीर बीमारियों का रूप ले लेता है. डिस्पोजल गिलास में कुछ भी डालने से पहले इसमें ऊँगली रगढ़ कर घुमाये तो आप पाएंगे कि आपकी उंगली चिकनी हो गई है. यह असल में माँ होता है जिसे मशीन द्वारा लगाया जाती है ताकि गिलास आपस में चिपके नहीं. जब इसमें गर्म चीज डाली जाती है तो यह मोम पिघल कर शरीर में चला जाता है. रंगीन पॉलीथिन में तरल पदार्थ जैसे दही, दूध, फलों का रस आदि लाया जाता है, इसके सम्पर्क में आकर पॉलीथिन बैग का रंग छूट कर उनमे मिल जाता है.

इससे शरीर को नुकसान पहुँचता है. इस केमिकल के कारण कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है.प्लास्टिक के खिलौने में सीसा और आर्सेनिक होता है. बच्चे इसे मुंह में लेते है. इससे कैंसर होने की संभावना होती है. डिस्पोजल के केमिकल से समझने की शक्ति और याद रखने की शक्ति कम होने लगती है.

ये भी पढ़े 

जॉगिंग करने से होते है कई फायदे

नारियल के जरिये जानें ब्लड ग्रुप

साइटिका के दर्द से निजात पाने के लिए करे ये उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -