चेहरे से लेकर पैर तक में होती है डेड स्किन, हटाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

चेहरे से लेकर पैर तक में होती है डेड स्किन, हटाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय
Share:

खूबसूरत त्वचा हर लड़की को चाहिए होती है। जी हाँ, ऐसे में चेहरे के लिए फेसवाश, मॉइश्चराइजर सहित कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि इसके बावजूद चेहरे या अन्य अंगों पर जमी डेड स्किन, त्वचा का निखार छिनने का काम करती हैं। मृत कोशिकाओं यानी डेड स्किन की वजह से त्वचा को वह चमक नहीं मिल पाती हैं जिसकी चाहत होती हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू और आसान उपाय अपना सकते हैं। आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

 
पपीता-
इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच पपीते का पल्प और 1 बड़ा चम्मच ओट्स की जरूरत होगी। इसके बाद सबसे पहले पपीते को अच्छे से मैश कर लें। इसमें ओट्स मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं। इससे कुछ देर के लिए त्वचा की मसाज करें। इसे त्वचा पर 5 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। आप इस स्क्रब में दूध भी मिला सकते हैं। ये मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। ये त्वचा पर प्राकृतिक ग्लो लाने में मदद करेगा।

रणवीर से लेकर अक्षय तक इस डाइट को लेकर रहते हैं फिट

 
ऐप्पल साइडर विनेगर- ऐप्पल साइडर विनेगर को डेड स्किन को हटाने के लिए काफी उपयोगी माना गया है। जी दरअसल एसीवी में मैलिक ऐसिड पाया जाता है जो डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट कर देता है। इसके लिए 1 बाल्टी पानी में 3-4 ढक्कन ऐप्पल साइडर विनेगर डाल दें और इसमें करीब आधा घंटे के लिए अपने पैरों को डुबाकर रखें।

 
चीनी और नींबू- डेड स्किन को हटाने के लिए आप चीनी और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हाँ क्योंकि ये एक अच्छा एक्सफोलिएटर होता है जो डेड स्किन को हटाने के अलावा त्वचा को मुलायम बनाता हैं। आप इसके लिए चीनी में 1-2 बूंद नींबू के रस की मिलाएं और पैरों पर लगाकर अच्छी तरह रगड़ें। थोड़ी देर बाद पैरों को ठंडे पानी से धो लें।

 
एलोवेरा- एलोवेरा का स्क्रब तैयार करना बहुत ही आसान है। जी हाँ और इसके लिए आप एलोवेरा का पत्ता काट लें और उसका जेल आप एक कटोरी में रखें। इसमें थोड़ा शहद डालें और एक चम्मच चावल का आटा भी डालें। अब तीनों को मिलाकर अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह तरह लगाएं। इससे मृत त्वचा भी हट जाएगी और आपके चेहरे पर भी ग्लो आएगा।

चेहरे पर लगाती हैं नारियल का तेल तो हो जाए सावधान...


बेकिंग सोडा- डेड स्किन को निकालने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। सोडा में एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो डेड स्किन को रिमूव करती हैं। इसके लिए आधा बाल्टी पानी लें इसमें 1-2 कप बेकिंग सोडा मिला लें और पैरों को डुबाकर रखें। 15-20 मिनट बाद किसी स्टोन से पैरों को रगड़ने पर डेड स्किन निकल जाएगी।

 
कॉफी- कॉफी का स्क्रब भी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको तैयार करने के लिए आप आधा कप कॉफी, आधा कप ब्राउन शुगर और आधा चम्मच शहद ले। इसे एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में स्क्रब की तरह लगाएं और आधे घंटे या जब तक सुख ना जाए तब तक रहने दें। इसके बाद चेहरे को अच्छे से धो लें।

चेहरे पर लगाती हैं शहद तो इन बातों का जरूर रखे ध्यान

स्किन की समस्या से रहना है दूर तो फ्रिज में पड़ी इस चीज का करें इस्तेमाल

नेल पेंट के लिए ट्राय करें ये हैक्स, हैं बहुत आसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -